उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बागों में काम करने वाले बाहरी मजदूरों का होगा पुलिस वेरिफिकेशन

राजधानी में आम और लीची की सीजन शुरू होने वाला है. इसके चलते पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से मजदूरों ने रुख करना शुरू कर दिया है. इसके लिए पुलिस वेरिफिकेशन करने का अभियान चला रही है.

By

Published : May 4, 2019, 2:05 PM IST

जानकारी देतीं एसएसपी निवेदिता कुकरेती.

देहरादून: द्रोणनगरी में कुछ ही दिनों में आम और लीची का सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश से कई मजदूर राजधानी का रुख कर हैं. वहीं, पुलिस विभाग ने सुरक्षा के मद्देनजर देहरादून के बागों में काम करने वाले बाहरी मजदूरों के सत्यापन के लिए अभियान चलाया है.

बता दें कि जिले में काफी संख्या में आम और लीची के मौजूद है. मई महीने के अंत तक इन फलों का सीजन शुरू हो जाता है. ऐसे में इन बागों के ठेकेदारों को काफी तादाद में लेबर की आवश्यकता पड़ती है. जिसके चलते ठेकेदार सस्ती मज़दूरी के चक्कर में उत्तर प्रदेश के जनपदों से बागों में काम करने के लिए मजदूर बुलाते है.

जानकारी देतीं एसएसपी निवेदिता कुकरेती.

वहीं, इन्हीं दिनों में देहरादून में चोरी, चैन स्कचिंग, टप्पेबाजी जैसे कई मामले बढ़ जाते है. ऐसी ही वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए अब देहरादून पुलिस ने बागों के ठेकेदारों से संपर्क करने के बाद बाहरी जनपदों से आये मजदूरों के सत्यापन की कवायद तेज की है.

इस मामले में एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि जितने भी ठेकेदार आम और लीची का ठेका लेंगे. उनसे संपर्क करके बाहर से आने वाले मजदूरों का सत्यापन कराया जाएगा. इस संदर्भ में सभी सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details