उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश की सपेरा बस्ती पानी में डूबी, बाढ़ में फंसे मासूमों को पुलिस ने किया रेस्क्यू

By

Published : Aug 20, 2022, 12:47 PM IST

उत्तराखंड में बारिश एक बार फिर काल बनकर बरस रही है. ऋषिकेश के पास टिहरी जिले के तपोवन में भी बरसाती नाला उफान पर आ गया था, जिसका पानी सपेरा बस्ती में घुस गया था. कई परिवार बरसाती नाले के उफान पर आने की वजह से फंस गए थे, जिसमें कुछ मासूम बच्चे भी थे, जिनका पुलिस ने सकुशल रेस्क्यू किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश: उत्तराखंड में बारिश ने एक बार फिर अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया (heavy rain in uttarakhand) है. पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के कारण मैदानी इलाकों नदी और नालों का जलस्तर बढ़ गया है. उफनते नालों की वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए है. ऋषिकेश के पास तपोवन में भी बरसाती गदेरा उफान पर आ गया था, जिसकी वजह से सपेरा बस्ती के कुछ मासूम बच्चों (children trapped in flood) के साथ करीब 81 लोग फंस गए थे, जिनका तपोवन चौकी इंचार्ज ने जल पुलिस के साथ मिलकर रेस्क्यू किया (Police rescued children).

आसमान से लगातार बरस रही आफत ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. प्रदेश में कई जगहों पर बादल फटने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं. कई इलाकों में हालात काफी खराब हो चुके हैं. पुलिस और प्रशासन की टीम लगातार आपदाग्रस्त क्षेत्रों से लोगों को रेस्क्यू करने में लगी हुई है. शुक्रवार रात को इस तरह के हालात ऋषिकेश के पास टिहरी जिले के तपोवन में भी हो गए (flood in Tapovan near Rishikesh) थे.
पढ़ें-माल देवता में बादल फटने वाली जगह पहुंचा ईटीवी भारत, ग्राउंड जीरो का हाल देखिए

तपोवन में शुक्रवार देर रात को बरसाती गदेरा उफान पर गया था, जिसकी वजह से वहां आसपास रहने वाले वाली आबादी फंस गई थी. करीब 81 लोग सपेरा बस्ती में फंसे हुए थे, जिनमें कई मासूम बच्चे भी थे. तपोवन चौकी इंचार्ज आशीष शर्मा को जैसे ही ये सूचना मिली वो जल पुलिस की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और बड़ी मुश्किल से सभी का सुरक्षित रेस्क्यू किया.

पुलिस ने बस्ती में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया.

चौकी इंचार्ज आशीष शर्मा ने कई बच्चों को अपने कंधों पर बैठाकर सुरक्षित उफनते नाले को पार कराया. मुनि की रेती थाना प्रभारी रितेश शाह ने बताया कि बीते रोज देर शाम सूचना दी गई कि तपोवन तिराहा के पीछे सपेरा बस्ती में अचानक गदेरे में पानी बढ़ जाने के कारण उसका बहाव बहुत तेज हो गया है. सपेरा बस्ती के लोग अपने मकानों में फंस गए हैं. प्राप्त सूचना पर थाना मुनि की रेती पुलिस द्वारा तत्काल सपेरा बस्ती तपोवन तिराहा में फंसे 81 लोगों को सकुशल निकालकर गुलाब नगर आश्रम में सुरक्षित स्थान पर ले जाकर भोजन की व्यवस्था की गई.
पढ़ें-देहरादून के रायपुर में बादल फटा, कई लोग फंसे, CM धामी कर रहे स्थलीय निरीक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details