उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून: अवैध हुक्का बारों पर पुलिस की कार्रवाई,  नशा कारोबारियों में मचा हड़कंप

राजपुर रोड स्थित हुक्का बारों में पुलिस ने ताबड़तोड़ छापे मारे. तीन हुक्का बारों में अवैध गतिविधि व अनिमितताओं के चलते की गई पुलिस चालान कार्रवाई.

By

Published : Sep 8, 2019, 8:13 AM IST

Updated : Sep 8, 2019, 8:45 AM IST

हुक्का बार

देहरादूनः राजधानी के सबसे पॉश इलाके राजपुर रोड इलाके में अवैध रूप से संचालित हुक्काबारों पर बीती शाम पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी की. इस दौरान तीन हुक्का बारों में अवैध गतिविधियां व अनिमितताएं पाई गईं. जिसके चलते इन हुक्का बारों पर पुलिस एक्ट के तहत 10-10 हजार का चालान कर कानूनी कार्रवाई की गई.

अवैध हुक्का बारों पर छापा.

वहीं इस छापेमारी कार्रवाई के दौरान दो अन्य हुक्काबारों में कुछ खास किस्म की अनिमितता नहीं मिली. साथ ही संचालकों को हिदायत भी दी गई .जानकारी के मुताबिक पिछले काफी समय से लगातार राजपुर रोड में अवैध हुक्का बारों की संदिग्ध गतिविधियों और युवाओं को नशा परोसने की शिकायतों के मद्देनजर पुलिस ने छापेमारी की कार्रवाई शुरू की है. राजपुर रोड में 40 से 50 अवैध हुक्का बार संचालित हैं.जहां नाबालिगों को फ्लेवर हुक्का के नाम पर नशा परोसने की शिकायते आती रहती हैं.

यह भी पढ़ेंः युवक को था हथियार रखने का शौक, एक गलती ने पहुंचाया सलाखों के पीछे

छात्र- छात्राओं सहित कम उम्र के बच्चों को हुक्का बारों में प्रलोभन देकर नशे की गिरफ्त में धकेलने की लगातार शिकायतें सामने आ रहीं हैं. इस मामले में सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि नशे के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा कार्रवाई के लाख दावों के बावजूद इस तरह के हुक्का बारों में कैसे नशा परोसा जा रहा है? ये अपने आपमें सवाल खड़ा कर रहा है.

पंजाब की तर्ज पर नशे का काला कारोबार

उत्तराखंड नशे के काला कारोबार का मकड़जाल तेजी से पांव पसारता जा रहा है. नशे की गिरफ्त में सबसे अधिक देहरादून शहर है, जहां भारी संख्या में शिक्षण- संस्थानों और स्कूलों में देश के कोने- कोने से आने वाले छात्र नशा माफियाओं का सबसे सॉफ्ट टारगेट होते हैं.

तेजी से अपनी जड़ें जमाने वाले इस नशे के धंधे पर अंकुश लगाने में भले ही उत्तराखंड पुलिस एंटी ड्रग्स फोर्स सहित आलग-अलग इकाइयां लगातार कार्रवाई कर रही हो, लेकिन उसके बावजूद नशा कारोबार फलता- फूलता जा रहा है, जो चिंता का विषय बनता जा रहा है.

वहीं राजपुर एसओ अशोक राठौड़ ने बताया कि शिकायत के आधार पर राजपुर रोड़ पर संचालित होने पांच हुक्का बारों में छापेमारी की कार्रवाई की गई. जिसमें से तीन हुक्का बार में नाबालिग छात्र- छात्राओं को नशा परोसने जैसी अवैध गतिविधियां और अनियमितताएं पाई गई. जिसके चलते तीनों हुक्का लॉन्च पर 10-10 हजार की चालान की कार्रवाई की गई. जबकि दो अन्य हुक्काबारों में कुछ खास किस्म की अवैध गतिविधि ना पाए जाने के कारण उनको हिदायत देकर भविष्य के लिए चेतावनी दी गई हैं.

थाना राजपुर एसओ अशोक राठौड़ के मुताबिक राजपुर रोड़ पॉश इलाके में 40 से 50 हुक्का बार गुपचुप तरीके से संचालित हो रहे हैं. शिकायतों के आधार पर सभी हुक्का बारों में छापेमारी की कार्रवाई जारी है.

Last Updated : Sep 8, 2019, 8:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details