उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ पर पुलिस की सख्ती, SOP जारी

By

Published : Jul 10, 2021, 1:59 PM IST

Updated : Jul 10, 2021, 3:53 PM IST

मसूरी में पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस दौरान सोशल-डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं. इसके बाद जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा कैंपटी फॉल में पर्यटकों के प्रवेश के लिए एसओपी (SOP) जारी की गई है.

police action
पुलिस की कार्रवाई

मसूरी:पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस दौरान सोशल-डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ रही हैं. इसी कड़ी में पर्यटक स्थल मसूरी और कैंपटी फॉल (Kempty Falls) में पर्यटकों की भारी भीड़ का एक वीडियो वायरल हुआ था. इसके बाद जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा कैंपटी फॉल में पर्यटकों के प्रवेश के लिए एसओपी (SOP) जारी की गई है.

इसके साथ ही मसूरी और कैंपटी फॉल में पर्यटकों के प्रवेश के लिए दून स्मार्ट सिटी में रजिस्ट्रेशन, होटल में रजिस्ट्रेशन और कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट (covid negative test report) लाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसको लेकर मसूरी के प्रवेश द्वार कोटाल गेट पर पुलिस द्वारा सभी मसूरी आने वाले पर्यटकों से एसओपी का पालन करवाया जा रहा है. ऐसे में कोटाल गेट चेक पोस्ट पर एकाएक पर्यटकों और वाहनों की भारी भीड़ जमा हो गई है. स्थिति व्यवस्थित करने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है.

मसूरी में पर्यटकों की भारी भीड़ पर पुलिस की सख्ती.

पुलिस के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ को व्यवस्थित करने की एक बहुत बड़ी चुनौती सामने देखी जा रही है. पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. लोगों का कहना है कि उत्तराखंड आने वाले अन्य राज्यों के लोगों को उत्तराखंड बॉर्डर पर रोक कर कोरोना जांच कर प्रवेश करने की अनुमति देनी चाहिए.

पढ़ें:Kempty Falls में पर्यटकों की भीड़ को लेकर सख्त प्रशासन, बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के No Entry

वहीं, जो लोग जिला प्रशासन द्वारा जारी एसओपी का पालन नहीं कर रहे हैं, उनको वापस लौटाया जा रहा है. इसको लेकर पर्यटकों में भी खासी नाराजगी देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उत्तराखंड में आने की छूट दी गई है, ऐसे में प्रशासन और पुलिस द्वारा उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है.

मसूरी उपजिलाधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि मसूरी आने वाले पर्यटकों का नई गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है. शहर के होटलों की चेकिंग करते हुए हाईकोर्ट के आदेश को सख्ती से लागू कराया जा रहा है. ताकि सभी की जानमाल की सुरक्षा हो सके. उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही सुरक्षा भी जरूरी है. जिसके साथ व्यापक प्लान बनाकर कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सभी को जागरूक करने के लिए लगातार पुलिस, नगर पालिका व प्रशासन के माध्यम से कोरोना गाइडलाइन का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है. जिसके फलस्वरूप पर्यटक मास्क लगाकर घूम रहे हैं और नियमों का पालन कर रहे हैं.

Last Updated : Jul 10, 2021, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details