उत्तराखंड

uttarakhand

जीत का आशीर्वाद लेने 18 मई को बदरी-केदारनाथ धाम आएंगे PM मोदी

By

Published : May 14, 2019, 8:04 PM IST

Updated : May 15, 2019, 7:26 AM IST

18 मई को पीएम मोदी बदरी और केदार धाम के करेंगे दर्शन. प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का बदरीनाथ धाम का यह पहला दौरा होगा. इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए पीएम बदरीनाथ धाम आए थे.

पीएम नरेंद्र मोदी.

देहरादून:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर उत्तराखंड दौरे पर आएंगे. PM का ये दौरा लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण के मतदान से पहले 18 मई को होगा. इस दौरान NAMO बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के दर्शन करेंगे. शासन और प्रशासन ने प्रधानमंत्री के दौरे के लेकर तैयारी शुरू कर दी है. डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने पीएम के दौरे की पुष्टि की है.

पढ़ें- बर्फबारी के बीच श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन, 32 हजार तीर्थ यात्री कर चुके हैं दर्शन

मंगलवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी समेत अन्य अधिकारियों ने केदारनाथ धाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान मुख्य सचिव ने केदारनाथ यात्रा में नियुक्त सेक्टर, सब सेक्टर व नोडल अधिकारियों समेत संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. इसके अलावा मुख्य सचिव ने केदारनाथ धाम के परिसर में निर्माणाधीन केदारनाथ फुट पार्क, योग ध्यान गुफा, उरेडा पावर हाउस समेत अन्य निर्माणधीन कार्यों का भी निरीक्षण किया. इस दौरान पर्यटक सचिव सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल भी मौजूद रहे.

मुख्य सचिव ने धाम में हो रही र्बफबारी व ठंड के मद्देनजर बिजली, पानी व संचार की व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए हैं. ताकि धाम पहुंचने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

पढ़ें- केदारनाथ: श्रद्धालुओं के लिए देवदूत बने SDRF जवान, हर कदम पर मदद को बढ़ा रहे हाथ

PM बनने के बाद पहली बदरीनाथ पहुंचेंगे मोदी
हालांकि माना जा रहा है कि यदि उस दिन मौसम खराब रहा तो पीएम मोदी का कार्यक्रम रद्द भी हो सकता है. पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसपीजी टीम बदरीनाथ धाम पहुंच चुकी है. प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी बदरीनाथ धाम पहली बार पहुंचेगे. इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए पीएम बदरीनाथ धाम आए थे.

पिछले साल भी पीएम मोदी केदारनाथ धाम में बाबा केदार के दर्शन करने आए थे. इस दौरान उन्होंने धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया था. पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारधाम में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं. जिसमें हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर तक पचास मीटर पैदल मार्ग का चौड़ीकरण. इसके अलावा धाम में पांच गुफाएं बनाई गई हैं, जहां तीर्थयात्री साधना कर सकते हैं. इसके अलावा आपदा में ध्वस्त गरूड़चट्टी के लिए दो किमी पैदल मार्ग का निर्माण भी हो चुका है. पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक शंकराचार्य की समाधि स्थल का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है.

Last Updated : May 15, 2019, 7:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details