उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

प्लास्टिक से डीजल बनाने के लिए शुरू किया गया अभियान, छात्राओं ने कही ये बात

देहरादून शहर में स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से प्लास्टिक वापसी अभियान चलाया जा रहा है. जिसकी शुरुआत मंगलवार से हो गई. इस अभियान में पॉलीथिन को जमा किया जा रहा है, जिसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम के सहयोग से इससे डीजल तैयार किया जाएगा.

By

Published : Aug 20, 2019, 7:01 PM IST

Updated : Aug 20, 2019, 8:08 PM IST

प्लास्टिक वापसी अभियान की हुई शुरुआत

देहरादून: शहर के राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय से आज प्लास्टिक वापसी अभियान की शुरुआत की गई. इस मौके पर स्कूल की 54 छात्राओं की ओर से 24 किलो पॉलीथिन जमा करवाई गई. साथ ही सबसे अधिक पॉलीथिन इकट्ठा करने वाली छात्रा को स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से सम्मानित भी किया गया.

प्लास्टिक वापसी अभियान की हुई शुरुआत

ईटीवी भारत से बात करते हुए देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को देखते हुए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है. जिसके तहत आगामी दो सितंबर से एक अक्टूबर तक शहरभर में पॉलीथिन वापसी अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान जितनी भी पॉलीथिन जमा होगी, उससे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम के सहयोग से डीजल तैयार किया जाएगा.

पढे़ं-उत्तराखंड: CM ने किया आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा, 13 शव बरामद, 4 लाख मुआवजे की घोषणा

इस दौरान मौके पर मौजूद स्कूली छात्राएं भी पॉलीथिन के दुष्प्रभाव के प्रति काफी जागरूक नजर आईं. छात्राओं का कहना है कि पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ ही पर्यावरण के लिए भी खतरनाक है.

Last Updated : Aug 20, 2019, 8:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details