उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अब उत्तराखंड में प्लास्टिक से बनेगा डीजल, इस जगह लगाई जाएगी मशीन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम सिंगल यूज प्लास्टिक से डीजल बनाएगा. साथ ही प्लास्टिक क्रशिंग मशीन की मदद से यूजलेस प्लास्टिक की सड़कों को मजबूत करने का भी काम किया जाएगा.

By

Published : Sep 16, 2019, 2:49 PM IST

Updated : Sep 17, 2019, 11:53 AM IST

प्लास्टिक क्रश मशीन से बदलेगी सड़कों की तस्वीर.

देहरादून: राजधानी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड जल्द ही प्लास्टिक क्रशिंग मशीन लगाने जा रहा है. इसके तहत शहर के भीतर फैले यूजलेस प्लास्टिक के सामान और प्लास्टिक की बोतलों को क्रश करके डीजल बनाने के साथ ही रोड बनाने में भी इस्तेमाल किया जाएगा. प्लास्टिक क्रश मशीन को देहरादून के तहसील चौक पर लगाया जाएगा.

प्लास्टिक क्रश मशीन से बदलेगी सड़कों की तस्वीर.

बता दें कि देहरादून स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए सिंगल यूज प्लास्टिक से डीजल बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इससे साथ ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड यूजलेस प्लास्टिक का इस्तेमाल स्मार्ट रोड को बनाने में करेगी.

ये भी पढ़ें:इस बार पंचायत चुनावों में बहुत कुछ होगा नया, एक क्लिक में जानें सारी डिटेल

प्लास्टिक क्रश मशीन की खास बात ये है कि यह मशीन पलभर में ही प्लास्टिक की बोतलों और प्लास्टिक से बने सामानों को कुचल देती है. लिहाजा इस प्लास्टिक को दोबारा रिसाइकिलिंग के लिए भी भेजा जा सकता है.

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि बहुत जल्द ही देहरादून शहर में प्लास्टिक क्रश मशीन को लगाया जाएगा. इसमें गति फाउंडेशन और आईआईपी के सहयोग से प्लास्टिक को दोबारा इस्तेमाल करने, डीजल बनाने और स्मार्ट रोड बनाने के लिए प्रयोग किया जाएगा.

Last Updated : Sep 17, 2019, 11:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details