उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बसंत पंचमी पर किया गया पौधरोपण, उत्तराखंड में दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

परमार्थ निकेतन ने उत्तराखंड में दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इस अभियान की शुरुआत बुधवार को ऋषिकेश में बसंत पंचमी के अवसर की गई है. जिसमें राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष भी मौजूद रहे.

By

Published : Jan 29, 2020, 5:56 PM IST

Updated : Jan 29, 2020, 7:43 PM IST

rishikesh
बसंत पंचमी

ऋषिकेश: बसंत पंचमी के अवसर पर परमार्थ निकेतन ने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन की रेलवे वाटिका में वृक्षारोपण किया. इस दौरान परमार्थ निकेतन के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती के साथ उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूर रहे. परमार्थ निकेतन ने उत्तराखंड में दो लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया है.

स्वामी चिदानंद ने बताया कि दो लाख में एक लाख पौधे परमार्थ निकेतन और बाकी के एक लाख पौधे निजी बैंक द्वारा दिए जा रहे हैं. इन पौधों को लगाने का अभियान बसंत पंचमी से शुरू हो गया है. यह प्रदूषण को कम करने के साथ ही हरियाली संरक्षण को बढ़ाने हेतु विलक्षण कार्य हो सकता है.

बसंत पंचमी पर किया गया पौधरोपण

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि त्योहारों के अवसर पर वृक्षारोपण करने का संदेश सभी को मिलकर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि धरती जब अपना परिधान बदलती है तब बसंत आता है. वैसे तो उत्तराखंड में 70 फीसदी भूमि पर जंगल है, लेकिन पूरे राष्ट्र को स्वस्थ रखने के लिए यहां से ऑक्सीजन की आपूर्ति करना होगा इसलिए पौधों का रोपण करना आवश्यक है.

पढ़ें- भारी बर्फबारी की वजह से कटा चीन सीमा से संपर्क, गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे भी बंद

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि वैसे तो भारत उन देशों में शामिल है जहां वनों का अस्तित्व बढ़ रहा है. इस समय भारत के नागरिकों का कर्तव्य है कि जिसके पास जहां पर भी खाली जमीन पड़ी है उस पर वृक्षारोपण करे और उन पौधों की देखभाल अपने बच्चों के समान करे.

राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए इस तरह के सराहनीय कार्य लगातार होते रहने चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में वृक्षारोपण करवाए जाएंगे.

Last Updated : Jan 29, 2020, 7:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details