उत्तराखंड

uttarakhand

राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन और इको समिति में ठनी, इस वजह से हुआ विवाद

By

Published : Jan 20, 2020, 12:51 PM IST

राजाजी टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में विकास के लिए इको विकास समिति का गठन किया गया था. समिति के सदस्यों ने पार्क प्रसाशन पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है.

etv bharat
राजाजी टाइगर रिजर्व

ऋषिकेश:राजाजी टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में विकास के लिए इको विकास समिति का गठन किया गया था. समिति के सदस्यों ने पार्क प्रशासन पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है. मामला बीते दिनों का है, जब पार्क प्रशासन ने समिति पर घोटाले की आशंका जताई. जिसके बाद पार्क प्रशासन ने आने-जाने वाले वाहनों से लिए जा रहे शुल्क पर पाबंदी लगा दी है. इस पाबंदी को लेकर समिति के सदस्यों में काफी रोष है.

इको समिति ने दी आंदोलन की चेतावनी.

इको विकास समिति के लोगों का कहना है कि प्रशासन द्वारा समिति के नाम पर कटने वाली रसीद को बंद कर दिया गया है, लेकिन पार्क में गाड़ियों का संचालन बंद नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि इको विकास समिति के गठन के दौरान इस बात पर सहमति बनी थी कि पार्क से सटे गांव में जो भी विकास कार्य किए जाएंगे. पार्क और इको विकास समिति दोनों साथ मिलकर करेंगे. लेकिन पार्क प्रशासन अपनी मनमानी कर रहा है, जोकि करने नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़े:मसूरी में कूड़ा ट्रांसफर सेंटर बना लोगों की मुसीबत, महामारी का खतरा बढ़ा

वहीं इको विकास समिति मोतीचूर के अध्यक्ष वेद प्रकाश गवाड़ी ने बताया कि समिति के नाम पर कटने वाली रसीद को बंद कर दिया गया है. इसकी सूचना समिति के किसी भी अध्यक्ष या सदस्य को नहीं दी गई. अगर पार्क प्रशासन का यही रवैया रहा तो समिति के सदस्य आंदोलन को बाध्य होंगे. साथ ही सदस्यों द्वारा पार्क की गेट पर ताला जड़ दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details