उत्तराखंड

uttarakhand

EXCLUSIVE: नए साल पर पीएसी कर्मियों को प्रमोशन का तोहफा

By

Published : Dec 29, 2020, 5:23 PM IST

उत्तराखंड पुलिस की कमान संभालते ही डीजीपी अशोक कुमार ने सबसे पहले सालों से लंबित पड़े प्रमोशन को प्राथमिकता में लिया था. डीजीपी अशोक कुमार ने कार्मिक अनुभाग को आगामी 31 जनवरी 2021 तक हर हाल में प्रमोशन प्रक्रिया संपन्न करने निर्देश दिए थे. इसी का परिणाम है कि अब नए साल पर पीएसी कर्मियों को प्रमोशन का तोहफा मिलने जा रहा है.

Uttarakhand police
उत्तराखंड पुलिस.

देहरादून: नए साल पर पीएसी कर्मियों को प्रमोशन का तोहफा मिलने जा रहा है. पीएसी के जवानों को 31 दिसंबर से पहले या फिर नए साल की शुरुआत में प्रमोशन दिए जाने की तैयारी है. पीएसी के जवानों को प्रमोशन देने की सभी औपचारिकताएं गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय से पूरी हो चुकी है. अब बस लिखित आदेश जारी होने का इंतजार है.

सालों से प्रमोशन की राह देख रहे पीएसी के जवानों के लिए साल 2021 खुशखबरी लेकर आ रहा है. पीएसी के 50 प्लाटून कमांडर (सब-इंस्पेक्टर ) को कंपनी कमांडर (इंस्पेक्टर) के पद पर प्रमोशन दिया जाएगा. वहीं, हेड कांस्टेबल भी दरोगा बनने जा रहे हैं. प्रमोशन के आदेश जारी करने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है.

पढ़ें-जेल जाने के डर से नशामुक्ति केंद्र में छिपा चोर, ऐसे आया पुलिस की पकड़ में

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस की कमान संभालते ही डीजीपी अशोक कुमार ने सबसे पहले सालों से लंबित पड़े प्रमोशन को प्राथमिकता में लिया था. डीजीपी अशोक कुमार ने कार्मिक अनुभाग को आगामी 31 जनवरी 2021 तक हर हाल में प्रमोशन प्रक्रिया संपन्न करने निर्देश दिए थे.

उत्तराखंड पुलिस विभाग में इससे पहले सिविल व आर्म्ड ( थाना-चौकी व सशस्त्र धारी) पुलिस कर्मियों के प्रमोशन भी नियमावली अनुसार सीनियरिटी के आधार पर हो चुके हैं. हालांकि, नियमावली की तकनीकी पेंच फंसने के कारण पीएसी कर्मियों के प्रमोशन लंबित चल रहे थे, लेकिन इस विषय पर भी अब पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग से सामंजस्य बनाकर पीएसी के प्रमोशन वरिष्ठता के आधार पर जारी किए जा रहे हैं.

हालांकि, दूसरी तरफ सिविल और पीएसी जैसी दोनों शाखाओं में 50 फीसदी वाले रैंकर्स प्रमोशन जो परीक्षा के आधार पर होने हैं, उन कर्मियों को अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है. इनको भी तय तिथि अनुसार 31 जनवरी 2021 तक पूरा करने की कवायद की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details