उत्तराखंड

uttarakhand

शीतकालीन सत्र: पहले दिन विधायकों ने सदन में निकाले 'प्याज के आंसू', असल मुद्दे रहे गायब

By

Published : Dec 4, 2019, 11:43 PM IST

सदन में बुधवार को कांग्रेस ने महंगाई का मुद्दा रखा. इस दौरान कांग्रेस ने सत्ता पक्ष को जमकर घेरा.

uttarakhand-assembly
शीतकालीन सत्र

देहरादून: विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही एक-दूसरे से सदन में दो-दो हाथ करने के लिए सुबह से ही तैयार थे. जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष के विधायकों ने महंगाई मतलब प्याज के दामों को लेकर सरकार पर हमला किया. वहीं, सत्ता पक्ष के नेताओं को भी मालूम था कि विपक्ष किन-किन मुद्दों पर बहस करेगी. लिहाजा वह भी दूसरे राज्यों में प्याज, आटा, दाल और चीनी के क्या भाव है पूरे आंकड़े अपने साथ लेकर आए थे.

ममता राकेश ने बताएं प्याज के फायदे
ये कह सकते है कि बुधवार को सदन में वह सब कुछ हुआ जो विधायकों के लिए होना चाहिए. कांग्रेस की विधायक ममता राकेश ने न केवल प्याज खाने के फायदे बताएं, बल्कि खाने के अलावा प्याज से क्या-क्या इस्तेमाल ये भी गिनाए.

पढ़ें-उत्तराखंड कैबिनेटः कई अहम फैसलों पर लगी मुहर, होमगार्ड्स को मिलेगा 18000 मानदेय

जीवजंतु का उठा मुद्दा
सदन में एक मुद्दा और उठा वो था उत्तराखंड में विलुप्त होती पक्षियों की प्रजातियों. इस मुद्दे पर भी वन मंत्री हरक सिंह रावत ने पहले ही जवाब तैयार कर रखा था. उन्होंने सदन को बताया कि चिड़िया और गौरैया समेत तमाम जीव जंतु की जो प्रजाति उत्तराखंड में है, वह सालों से जस की तस है. उनमें कोई कमी नहीं आई है. यानी उत्तराखंड में कोई भी जीव जंतु न तो विलुप्त हुआ है और न ही उड़कर दूसरों की सीमा में गया है. हालांकि मंत्री के इस जवाब पर सदन में विपक्ष के नेताओं के साथ-साथ सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी खूब तीर चलाए.

पढ़ें- सचिवालय में मुश्किलें खड़ी कर सकता है नशीला पदार्थ, कर्मचारियों की हो सकती है जांच

प्याज पर चर्चा पलायन पर खामोशी
एक दूसरे के सवालों पर कोई ताली पीटता तो कोई बेंच बजाता. इसी तरह सुबह लगभग 11:00 बजे शुरू हुई सदन की कार्यवाही शाम पांच बजे तक चली. पूरे दिन सदन में प्याज का मुद्दा छाया रहा, लेकिन ताज्जुब की बात तो यह है कि किसी भी विधायक ने उत्तराखंड के पहाड़ी गांवों से हो रहे पलायन पर कोई बात नहीं की. यानि किसी ने पलायन का मुद्दा नहीं उठाया. सदन की पूरी कार्यवाही में ऐसा लग रहा था कि मानों उत्तराखंड में प्याज के बड़ा कोई मुद्दा नहीं है. शाम को कैबिनेट की बैठक भी हुई लेकिन उसमें भी पलायन को लेकर कोई बात नहीं हुई. शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कार्यवाही देखकर तो यहीं लगता है कि उत्तराखंड के नेताओं को पलायन से ज्यादा प्याज की चिंता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details