उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में अब तक एक हजार जमाती क्वारंटीन, 270 की तलाश

By

Published : Apr 8, 2020, 7:05 PM IST

उत्तराखंड में अभी तक एक हजार तब्लीगी जमातियों को क्वारंटीन किया जा चुका है. हालांकि 270 ऐसे जमाती हैं जो उत्तराखंड से जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान व आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में जमात के लिए गए थे, लेकिन अभी तक लौट कर वापस नहीं आए हैं.

dg ashok kumar
dg ashok kumar

देहरादून:देश में तब्लीगी जमातियों की लापरवाही ने कोरोना संकट को और बड़ा दिया है. यही हाल उत्तराखंड का भी है. ईटीवी भारत को मिली विशेष जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड राज्य में अभी तक कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों व संक्रमण से संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों का आंकड़ा लगभग 45 हजार के आसपास का बताया जा रहा हैं.

ऐसे में संपर्क में आए हजारों लोगों को चिन्हित कर तलाश करने का कठिन कार्य पुलिस मुख्यालय में तैनात आईजी अभिनव कुमार के नेतृत्व में बनी CRT व BRT नाम की दो विशेष टीमों द्वारा युद्धस्तर पर किया जा रहा है. ताकि पॉजिटिव व संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों को तलाश कर एहतियातन उनको जांच पड़ताल करने के उपरांत स्वास्थ्य देख-रेख में क्वारंटीन किया जा सके.

डीजी अशोक कुमार ने दी अहम जानकारी.
राज्य में कोरोना पॉजिटिव व संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वाले हजारों की संख्या वाले लोगों को खोजने के लिए CRT( सिटी रिस्पांस टीम) और BRT ( ब्लॉक रिस्पांस टीम) नाम से दो विशेष टीमें दिन-रात कार्य कर रही हैं. उत्तराखंड राज्य में अभी तक एक हजार तब्लीगी जमातियों को स्वास्थ्य देख-रेख में क्वारंटीन किया जा चुका है. हालांकि 270 ऐसे जमाती है जो उत्तराखंड से जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान व आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में जमात के लिए गए थे, लेकिन अभी तक लौट कर वापस नहीं आए हैं.

पढ़े:CM त्रिवेंद्र का विधायकों को निर्देश, अपने क्षेत्र में जनता को करें जागरुक

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पुलिस की कार्रवाई युद्स्तर पर

राज्य में अपराध व कानून व्यवस्था की कमान संभालने वाले महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि उत्तराखंड से देश के अलग-अलग राज्यों में गए 200 से अधिक जमातियों को तलाशने का कार्य संबंधित राज्यों के जिला अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर लगातार जारी है.

हालांकि जानकारी के मुताबिक, बाहरी राज्यों में रुके हुए उत्तराखंड के कई जमातियों को संबंधित प्रदेशों में क्वारंटीन किया जा चुका है. लेकिन काफी संख्या में ऐसे जमाती भी हैं, जिन्हें ट्रैक करने का कार्य लगातार संबंधित राज्यों के अधिकारियों से सामंजस्य बनाकर किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details