उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 27, 2020, 9:17 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: आत्मनिर्भर भारत योजना, हर जिले का एक प्रोडक्ट बनेगा ब्रांड

'आत्मनिर्भर भारत योजना' के तहत प्रदेश के हर जिले से एक उत्पाद का चयन कर उसे ब्रांड बनाने पर काम किया जाएगा.

aatama-nirbher-bharat-yojana
हर जिले से एक प्रोडेक्ट बनेगा ब्रांड

देहरादून: केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 'आत्मनिर्भर भारत योजना' के तहत हर एक जिले से एक उत्पाद के चिन्हिकरण के संबध में गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के साथ बैठक की. उत्तराखंड की ओर से शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हिस्सा लिया. जिसमें उन्होंने राज्य की वस्तुस्थिति को केंद्र के सामने रखा.

मदन कौशिक ने बैठक के बाद बताया कि भरतीय अर्थव्यवस्था में उत्तराखंड का योगदान बढ़ाने और निर्यात में योगदान वृद्धि के लिये योजना बनाई जाएगी. इसके लिये प्रत्येक जनपद से एक विशेष उत्पाद का चयन किया जाएगा. उत्तराखंड के विभिन्न जनपद शहद, मशरूम, फार्मा कम्पनी और हर्बल उत्पादन में विशेष योगदान दे रहे हैं. प्रत्येक जनपद से चयनित उत्पाद को भारत सरकार विशेष सब्सिडी देगी.

पढ़ें-साइबर ठगों के निशाने पर हरिद्वार एसपी देहात, FAKE फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों से मांगे पैसे

बैठक में मदन कौशिक ने उत्तराखंड का पक्ष रखते हुए कहा कि राज्य सर्विस सेक्टर के क्षेत्र में आयुर्वेद, स्पा, वेलनेस, ईको-टूरिज्म, एडवेंचर के क्षेत्र में विभिन्न कार्य कर रहा है. इसके अलावा कृषि एवं उद्यान में वैली के आधार पर विशेष उत्पाद का चुनाव भी योजना में शामिल करने का अनुरोध किया गया है.

पढ़ें-धर्मनगरी से फूंका था राम मंदिर आंदोलन का बिगुल, 500 साल का सपना हुआ साकार

उत्तराखंड हिमालयी राज्यों की बैठक में बताया गया कि एक्सपोर्ट रैंकिंग में उत्तराखंड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. राज्य की एक्सपोर्ट पॉलिसी बना दी गयी है. साथ ही इसके लिए एक्सपोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर दिया गया है. सिंगल विंडो स्कीम के तहत मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में रोजगार के लिए 24000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details