उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 27, 2023, 2:22 PM IST

ETV Bharat / state

जीएसटी कलेक्शन को लेकर अफसरों की होगी जांच, टैक्स चोरी पर भी कार्रवाई की तैयारी

Uttarakhand Tax Department जीएसटी कलेक्शन को लेकर उत्तराखंड कर विभाग ने अफसरों को लक्ष्य पूरा करने का आदेश सुनाया है. जिसके तहत अधिकारियों की खराब परफॉर्मेंस की भी जांच होगी. साथ ही टैक्स चोरी पर भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में जीएसटी कलेक्शन को लेकर उत्तराखंड कर विभाग ने अफसरों को लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं. खास बात ये है कि इस दौरान राज्य कर विभाग के अधिकारियों की खराब परफॉर्मेंस का भी आकलन किया जाएगा. दूसरी तरफ राज्य कर विभाग में कुछ अधिकारियों के जीएसटी चोरी के मामलों में भी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.

उत्तराखंड में जीएसटी कलेक्शन को लेकर राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इस कड़ी में जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोत्तरी के लक्ष्य के सापेक्ष पिछले साल के मुकाबले इस बार करीब 10% का कलेक्शन बढ़ा है. हालांकि इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से जीएसटी कलेक्शन को और बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं और उसके लिए कोशिश हो रही है कि तमाम अधिकारियों की परफॉर्मेंस को भी देखा जाए, ताकि कलेक्शन में अधिकारियों को अधिक प्रयास किए जाने के लिए प्रेरित किया जा सके.

बता दें कि राज्यकर आयुक्त की तरफ से पिछले दिनों तीन अधिकारियों पर टैक्स चोरी को ना रोक पाने को लेकर कार्रवाई की गई थी और उन्हें राज्य कर मुख्यालय में अटैच किया गया था. अब इन्हीं अधिकारियों के निलंबन की बात कही जा रही है. हालांकि टैक्स चोरी को लेकर भी कुछ शिकायतें मिलने की खबर है. जिसमें शासन स्तर से मुख्यमंत्री को इन अधिकारियों के निलंबन को लेकर अनुमोदन लेने के प्रयास किए जा रहे हैं.
ये भी पढ़ें:GST Collection: जीएसटी को लेकर सीतारमण ने क्यों की पूर्वोत्तर राज्यों की तारीफ, पढ़ें खबर

उत्तराखंड जीएसटी कलेक्शन को लेकर परेशानी में दिखाई दिया है और राजस्व वसूली में जीएसटी लागू होने के बाद काफी कमी भी देखी गई है. प्रतिपूर्ति मिलने की समय सीमा खत्म होने के बाद यह दिक्कतें और भी ज्यादा बढ़ने जा रही हैं. ऐसे में टैक्स कलेक्शन को बेहतर किया जाए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं.
ये भी पढ़ें:'ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और हॉर्सरेस पर जीएसटी बढ़ाने से 20 हजार करोड़ मिलेंगे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details