उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए यात्रियों की संख्या निर्धारित, दो लाख से ज्यादा ने कराया पंजीकरण

By

Published : May 1, 2022, 12:29 PM IST

Updated : May 1, 2022, 2:46 PM IST

3 मई से चारधाम यात्रा 2022 (Chardham Yatra 2022) शुरू होने जा रही है. राज्य सरकार ने सभी धामों में यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. गंगोत्री में एक दिन में 7 हजार और यमुनोत्री धाम में 4 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में रोजाना 12 हजार और बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 15 हजार यात्री दर्शन कर सकेंगे.

chardham yatra 2022
चारधाम यात्रा 2022

देहरादून:3 मई से चारधाम यात्रा 2022 (CharDham Yatra 2022) का आगाज होने जा रहा है. उत्तराखंड शासन और प्रशासन ने चारधाम यात्रा की सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है. इस बीच उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. ये यात्रा की व्यवस्था पहले 45 दिन के लिए बनाई गई है.

यात्रियों की संख्या निर्धारित:राज्य सरकार ने सभी धामों में यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. गंगोत्री में एक दिन में 7 हजार और यमुनोत्री धाम में चार हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में रोजाना 12 हजार और बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 15 हजार यात्री दर्शन कर सकेंगे. आंकड़ों के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक दो लाख से ज्यादा यात्री पंजीकरण करा चुके हैं.
पढ़ें- Chardham Yatra: देव डोलियों के निकलने का कार्यक्रम तय, जानें पूरा शेड्यूल, ऐसे पहुंचें दर्शन करने

इस बार बहुत बड़ी संख्या में यात्रियों के चारधाम आने की संभावना है. 3 मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा. केदारनाथ के कपाट 6 मई और बदरीनाथ के 8 मई को कपाट खुलेंगे. कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद चारधाम यात्रा पूर्ण रूप से संचालित हो रही है.

Last Updated : May 1, 2022, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details