उत्तराखंड

uttarakhand

हर बच्ची होगी शिक्षित, स्कूल भेजने की हो रही है तैयारी

By

Published : Sep 24, 2020, 2:16 PM IST

राजधानी देहरादून में ऐसी निरक्षर बालिकाओं को साक्षर करने कोशिश करी जा रही है जिन्होंने कभी स्कूल नहीं देखा. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कराए गए इस सर्वे में पता चला कि जिले में 400 बालिकाएं कभी स्कूल नहीं गईं. ऐसे में जिला प्रशासन की तरफ से ऐसी बालिकाओं को चिन्हित करने के बाद स्कूल भेजने की तैयारी की जा रही है.

etv bharat
केंद्र से शिक्षा विभाग को बजट की दरकार

देहरादून : प्रदेश में निरक्षर बालिकाओं को साक्षर करने के लिए जिला प्रशासन ने बड़ी और अहम भूमिका अदा की है. इसके तहत जिले में करीब 400 बालिकाओं को साक्षर करने की मुहिम में जिला प्रशासन जुट गया है. हालांकि शिक्षा विभाग अभी केंद्र से बजट का इंतजार कर रहा है.

राजधानी देहरादून में ऐसी निरक्षर बालिकाओं को साक्षर करने कोशिश की जा रही है जिन्होंने अब तक कभी स्कूल नहीं देखा. दरअसल जिला प्रशासन की तरफ से एक सर्वे कराकर जिले में मौजूद बालिकाओं का आंकड़ा जुटाने की कोशिश की गई. यह ऐसी बालिकाएं हैं जिन्होंने कभी स्कूल का रुख किया ही नहीं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कराए गए इस सर्वे में पता चला कि जिले में 400 बालिकाएं कभी स्कूल नहीं गईं. ऐसे में जिला प्रशासन की तरफ से ऐसी बालिकाओं को चिन्हित करने के बाद स्कूल भेजने की तैयारी की जा रही है. साथ ही लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह भी इन बालिकाओं को पढ़ाने के लिए आगे आएं.
ये भी पढ़ें :भूखे पेट कार्य कर विरोध दर्ज कराएंगे फोर्थ क्लास कर्मचारी
एक तरफ जिला प्रशासन 400 बालिकाओं को पढ़ाने के लिए अपने प्रयासों में जुटा है, वहीं शिक्षा विभाग बिना बजट के प्रौढ़ शिक्षा के कार्यक्रम को भी बंद किए बैठा है. इस कार्यक्रम के जरिए निरक्षर लोगों को शिक्षा दी जाती थी, लेकिन केंद्र से बजट न मिलने के कारण यह कार्यक्रम बंद कर दिया गया है. हालांकि शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की मानें तो अब प्रौढ़ शिक्षा के इस कार्यक्रम के बंद होने के बाद शिक्षा विभाग में एक और योजना के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है. जिसकी मंजूरी के बाद एक बार फिर ऐसे कार्यक्रमों को शुरू किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details