उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अब हर राशन कार्ड पर 20 किलो खाद्यान्न के साथ 2 किलो चीनी मिलेगी

उत्तराखंड में अब हर राशन कार्ड पर साढ़े सात किलो के बजाए 20 किलो खाद्यान्न मिलेगा. वहीं, चीनी भी अब 800 ग्राम के बजाए दो किलो मिलेगी. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने यह निर्देश दिए हैं.

By

Published : Apr 16, 2021, 10:52 PM IST

ration card news
कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत

देहरादून: कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विधानसभा में खाद्यान्न वितरण और सस्ता गल्ला विक्रेताओं की समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक की गई. बैठक में प्रदेश के राशन उपभोक्ताओं के हित में और राशन विक्रेताओं (डीलर) के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये.

इस दौरान मंत्री बंशीधर भगत ने राज्य खाद्य योजना में प्रति राशन कार्ड साढ़े सात किलो की बजाय अब 20 किलो खाद्यान्न देने निर्देश दिए हैं. जिसके तहत अब प्रति राशन कार्ड 10 किलो चावल और 10 किलो गेहूं दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त उपभोक्ताओं के हित में अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मंत्री ने प्रति राशन कार्ड चीनी को 02 किलो करने को कहा, जो वर्तमान समय में प्रति राशन कार्ड 800 ग्राम है.

पढ़ें-आज 10.30 बजे से प्रदेशभर में नाइट कर्फ्यू लागू, इन्हें मिलेगी छूट

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को राशन और चीनी में की गई बढ़ोत्तरी के सम्बन्ध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उसको कैबिनेट में प्रस्तुत करने को कहा. जिससे प्रदेश के सस्ता गल्ला की दुकानों से राशन क्रय करने वाले उपभोक्तओं को सीधा-सीधा लाभ प्राप्त हो सके. विभिन्न जनपदों के सस्ता गल्ला राशन विक्रेताओं की समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक के दौरान मंत्री ने राज्य खाद्यान्न योजना में डीलरों के लाभांश को 10 रु. प्रति कुन्तल से बढ़ाकर 143 रु. प्रति कुन्तल करने और दालों का बोनस यानी लाभांश जो अभी तक 18 रु. मिलता था उसको 100 रु. प्रति कुन्तल करने का प्रस्ताव पारित किया.

उन्होंने कहा कि अभी तक 2 लाख 19 हजार 789 कुन्तल गेहूं क्रय किया गया है और 43 करोड़ 52 लाख 68 हजार की धनराशि का कास्तकारों को भुगतान भी कर दिया गया है. 231 खरीद केंद्रों पर गेहूं की तुलाई की गई. जिसमें 5037 किसान लाभान्वित हुए. उन्होंने विभागीय अधिकारियों को गेहूं का समय से उठान व तुलाई करने और एक सप्ताह के भीतर कास्तकारों को उसका भुगतान करने के भी निर्देश दिये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details