उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Assembly Election: पहले दिन नामांकन में नहीं दिखा जोश, बीजेपी-कांग्रेसी पीछे

By

Published : Jan 21, 2022, 8:41 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन की प्रक्रिया 28 जनवरी तक चलेगी. पहले दिन की बात करें तो कुछ ही प्रत्याशियों ने नामांकन कराया. हालांकि, कई लोगों ने नामांकन प्रपत्र खरीदे.

nomination process for assembly election
उत्तराखंड में नामांकन

देहरादून/बागेश्वर/डोईवाला/रामनगर/हरिद्वारःउत्तराखंड विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. ऐसे में जहां आम आदमी पार्टी, सपा और बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है तो वहीं अब सभी दल नामांकन प्रक्रिया के लिए अपनी तैयारियां कर रहे हैं. हालांकि, इस बार नामांकन के लिए सिर्फ 8 दिन का समय दिया गया है. जिसमें से भी 3 दिन छुट्टी होने के कारण सभी प्रत्याशियों को नामांकन के लिए सिर्फ 5 दिन का समय मिलेगा.

जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी आर राजेश कुमार ने बताया कि आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कल चौथा शनिवार और अगले दिन रविवार साथ ही 26 जनवरी होने के कारण नामांकन के लिए सिर्फ 5 दिन का समय मिलेगा. जिसमें से भी 3 दिन अवकाश रहेंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होकर दिन के 3 बजे तक चलेगी. अब चार दिन प्रत्याशियों के पास नामांकन करने के लिए बचे हैं.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड चुनाव 2022: आज से शुरू हुई प्रत्याशियों की नामांकन प्रक्रिया, ये है गाइडलाइन

देहरादून में पहले दिन सिर्फ निर्दलीय मनीष गोनियाल ने कराया नामांकनःनामांकन की प्रक्रिया कलेक्ट्रेट परिसर में आज से शुरू हो गई है. जहां देहरादून में रायपुर विधानसभा, राजपुर विधानसभा, कैंट विधानसभा, मसूरी विधानसभा और धर्मपुर विधानसभा के प्रत्याशियों का नामांकन होना है. वहीं, आज नामांकन के पहले दिन किसी भी राजनीतिक दल से कोई प्रत्याशी नामांकन करने नहीं आया तो वहीं, आज पहले दिन मसूरी विधानसभा से निर्दलीय मनीष गोनियाल ने नामांकन किया.

एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जारी गाइडलाइन के अनुसार, नामांकन के लिए प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो ही प्रस्तावक आ सकेंगे. साथ ही प्रत्याशी के साथ अधिकतम दो वाहनों की छूट रहेगी और किसी भी तरह का कोई जुलूस और रैली नहीं निकाली जाएगी. साथ ही जगह-जगह बैरियर लगाकर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है.

वहीं, ऑब्जर्वर नवनीत मनोहर और दिलीप कुमार ने वर्चुअल माध्यम से व्यय मॉनिटरिंग से संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की गई. जिला निर्वाचन अधिकारी आर राजेश कुमार ने बताया कि आयोग के दिशा निर्देशानुसार सभी टीमों को गठन कर उनकी तैनाती की गई है. सोशल मीडिया, पेड न्यूज के मामलों के संज्ञान के लिए एमसीएमसी कमेटी का गठन किया गया है. ऐसे में 24x7 मॉनीटिरिंग की जा रही है. सभी 10 विधानसभाओं में एक-एक सहायक व्यय ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ेंःकालाढूंगी विधानसभा सीट से हैट्रिक की तैयारी में बंशीधर, अन्य सीटों पर भी जोर आजमाइश में प्रत्याशी

बागेश्वर में जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने किया निरीक्षणःजिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने आज नामांकन स्थल बागेश्वर का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए. जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामांकन के दौरान कोविड गाइडलाइन के निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ दो ही व्यक्ति रिटर्निंग कार्यालयों में जा सकेंगे. वहीं, विधानसभा निर्वाचन की नामांकन प्रक्रिया निपटाने के लिए बागेश्वर और कपकोट के आरओ दफ्तर में बैरीकेडिंग कर दी गई है. सीसीटीवी भी लगा दिए गए हैं.

डोईवाला में 14 प्रपत्र बिकेःडोईवाला विधानसभा सीट पर बीजेपी ने अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. कांग्रेस की लिस्ट का भी इंतजार किया जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं में मायूसी देखी जा रही है. अब डोईवाला की जनता बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार का इंतजार कर रही है. वहीं, 14 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे. डोईवाला रिटर्निंग अधिकारी युक्ता मिश्र ने बताया कि नामांकन को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. प्रतियाशियों को भी मीटिंग के जरिए जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि डोईवाला विधानसभा से आप ने राजू मौर्य और यूकेडी ने शिव प्रसाद सेमवाल को मैदान में उतारा है. अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस किस प्रत्याशी को डोईवाला से टिकट देती है और बीजेपी किस पर दांव लगाती है. कांग्रेस से हेमा पुरोहित, मोहित उनियाल, गौरव चौधरी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. जबकि, बीजेपी ने प्रत्याशी को लेकर अभी पत्ते नहीं खोले हैं.

कालाढूंगी विधानसभा सीट पर पहले दिन नहीं हुआ नामांकनःकालाढूंगी विधानसभा से चुनाव लड़ने के इच्छुक 14 लोगों ने 28 नामांकन प्रपत्र खरीदे. जिसमें बीजेपी के कमल डोडियाल ने 2, कांग्रेस के संजय किरौला, भूपेंद्र सिंह, जया, भोला दत्त भट्ट, भगरीथी बिष्ट, महेश चंद्र कांडपाल ने 2-2 प्रपत्र खरीदे.

वहीं, कांग्रेस के ही भुवन चंद्र ने 3 पत्र खरीदे. इसी के साथ आप से संतोष कबड़वाल ने 2 तो समाजवादी से राजेंद्र बलिया ने भी 2 पत्र खरीदे. वहीं, निर्दलीय मोहन कांडपाल ने 3 पत्र खरीदे हैं. हेमराज बिष्ट ने 2, जगत सिंह ने भी 2 पत्र खरीदे. वहीं, उप जिलाधिकारी रेखा कोहली ने बताया किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है.

ये भी पढ़ेंःचुनाव प्रचार में गए पेयजल मंत्री को ग्रामीणों ने सुनाई खरी-खोटी, सोशल मीडिया में हुए वायरल

हरिद्वार में 62 नामांकन प्रपत्र बिकेःहरिद्वार जिले के11 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 62 नामांकन प्रपत्र राजनीतिक दलों/प्रतिनिधियों ने रिटर्निंग आफिसरों से हासिल किए. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 25 हरिद्वार के लिए 4 नामांकन प्रपत्रों में से दो राष्ट्रवादी विकास पार्टी और एक-एक सपा एवं बसपा ने प्राप्त किए. 26 बीएचईएल रानीपुर के लिए 9 में से कांग्रेस ने 2, सीपीआई (एम), सीपीआई, बसपा, आम आदमी पार्टी ने एक-एक और तीन निर्दलियों ने प्रपत्र खरीदे.

27 ज्वालापुर के लिए 7 में से आम आदमी पार्टी, बसपा, न्याय धर्म सभा ने एक-एक और 4 अन्य, 28 भगवानपुर के लिए 6 में से 2 कांग्रेस एक-एक बसपा और आम आदमी पार्टी, दो निर्दलियों ने प्रपत्र खरीद. 29 झबरेड़ा के लिए 8 में से 2 कांग्रेस एक-एक बीजेपी, बसपा, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक और 3 निर्दलियों ने प्रपत्र खरीदे. 30 पिरान कलियर के लिए 7 में से एक-एक कांग्रेस, बसपा, आम आदमी पार्टी, न्याय धर्म सभा, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक और 2 निर्दलियों ने प्रपत्र खरीदे.

31 रुड़की के लिए 2 में से दोनों कांग्रेस ने खरीदे. 32 खानपुर के लिए 4 में से बीजेपी, बसपा, आजाद समाज पार्टी और निर्दलीय ने एक-एक. वहीं, 33 मंगलौर के लिए 4 में दो निर्दलीय और 2 बसपा ने प्रपत्र खरीदे. उधर, 34 लक्सर के लिए 9 में से एक-एक बीजेपी और बसपा ने 7 अन्य निर्दलीय ने प्रपत्र खरीदे. 35 हरिद्वार ग्रामीण के लिए 2 में से एक बीजेपी और एक निर्दलीय ने नामांकन प्रपत्र रिटर्निंग आफिसरों से प्राप्त किए.

उधम सिंह नगर के 9 विधानसभाओं के लिए 58 नामांकन पत्रों की बिक्रीः नामांकन प्रक्रिया के पहले ही दिन उधम सिंह नगर के 9 विधानसभाओं के लिए 58 नामांकन पत्र की बिक्री हुई है. जिसमें से सबसे अधिक नामांकन पत्र काशीपुर विधानसभा के प्रत्याशियों ने लिए हैं. काशीपुर विधानसभा में पहले ही दिन 25 नामांकन फार्म की बिक्री हुई है. रुद्रपुर में 5, सीतारगंज 2, गदरपुर में 7, जसपुर में 1, बाज़पुर 3, किच्छा में 8, नानकमता में विधानसभा में 7 नामांकन फार्म की बिक्री की गई. हालांकि, किसी भी विधानसभा में किसी भी प्रत्याशी की ओर से अभी तक नामांकन फार्म जमा नहीं कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details