उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Oct 10, 2022, 7:00 AM IST

पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं. वह गुजरात के भरूच और इसके बाद जामनगर के कार्यक्रम में शामिल होंगे. अनुसूचित जनजातियों के आरक्षण को कम किए जाने के मुद्दे पर सर्व आदिवासी समाज ने आज छत्तीसगढ़ में एक दिन का महाबंद. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अपने कैंप कार्यालय में सुबह 10.15 बजे दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरित करेंगे. जानिए और क्या कुछ रहेगा खास...

News today uttarakhand
News today uttarakhand

1. पीएम मोदी का गुजरात दौरा:पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं. आज वह गुजरात के भरूच और इसके बाद जामनगर के कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां का कार्यक्रम खत्म होते ही वे राजकोट के लिए रवाना होंगे. जहां राजकोट सर्किट हाऊस पर रात को ठहराव करने के बाद दूसरे दिन सुबह जमकंडोरणा में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे.

पीएम मोदी का गुजरात दौरा.

2. आउटरीच कार्यक्रम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आज (10 अक्टूबर) से अपना मेगा आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने जा रही है. विशेष रूप से आर्टिकल 370 निरस्त करने के बाद से जम्मू-कश्मीर में मोदी सरकार के आउटरीच कार्यक्रम का ये तीसरा एडिशन है. जिसके तहत करीब 65 मंत्री जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे.

आउटरीच कार्यक्रम.

3. सर्व आदिवासी समाज का महाबंद: अनुसूचित जनजातियों के आरक्षण को कम किए जाने के मुद्दे पर सर्व आदिवासी समाज ने आज छत्तीसगढ़ में एक दिन के महाबंद और उग्र आंदोलन का ऐलान किया है. भारतीय संविधान के अनुरूप जनजातियों के जनसंख्या के आधार पर 32 प्रतिशत आरक्षण मिलता रहा है. जिसे घटा दिया गया है.

छत्तीसगढ़ बंद का ऐलान.

4. दिव्यागों को कृत्रिम अंगों का वितरण:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अपने कैंप कार्यालय में सुबह 10.15 बजे दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरित करेंगे. जिसके बाद वह सचिवालय में शासकीय कार्य निपटाएंगे.

मुख्यमंत्री का ये रहेगा कार्यक्रम.

5. हेमकुंड साहिब के कपाट बंद: उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे गुरूद्वारे श्री हेमकुंड साहिब के कपाट इस साल के लिए आज बंद किये जा रहे हैं. दोपहर एक बजे हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे. इस साल 22 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के बाद से सवा दो लाख श्रद्धालु गुरूद्वारे में मत्था टेकने के लिए आ चुके हैं.

हेमकुंड के कपाट आज बंद.

6. बारिश का अलर्ट: उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में राज्य के कई जनपदों में हल्की से भारी बारिश की संभावना है. विशेषकर आज देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और चम्पावत में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बाकी जनपदों में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में अधिकतम तापमान 30°C और न्यूनतम तापमान 21°C के लगभग रहेगा.

मौसम अपडेट.

7. स्कूलों की छुट्टी:आज कुमाऊं मंडल के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना और अलर्ट को देखते हुए नैनीताल जिला प्रशासन ने आज सभी सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है. हल्द्वानी में भी पिछले 48 घंटों से लगातार बारिश जारी है.

स्कूलों की छुट्टी.

8. क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा करेंगे बड़ी घोषणा: चेतेश्वर पुजारा ने क्रिकेट करियर को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. वो अपने करियर को नई दिशा देने वाले हैं और इसी को लेकर आज वो बड़ी घोषणा करेंगे. टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा ने अपने क्रिकेट करियर को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा का बड़ा ऐलान.

ABOUT THE AUTHOR

...view details