उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Oct 2, 2022, 7:01 AM IST

महात्मा गांधी की याद और सम्मान में अहिंसा दिवस को दो अक्टूबर को मनाया जाता है. देश में हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के तौर पर मनाया जाएगा. अंकिता हत्याकांड के तीनों आरोपियों से आज एसआईटी पूछताछ करने वाली है. अंकिता हत्याकांड को लेकर आज विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक संगठनों का उत्तराखंड बंद.. जानिए और क्या कुछ रहेगा खास.

Etv Bharat
Etv Bharat

1. International Day Of Non Violence 2022:संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस को मनाने की घोषणा की थी. महात्मा गांधी की याद और सम्मान में अहिंसा दिवस को दो अक्टूबर को मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस .

2. Gandhi Jayanti 2022:देश में हर साल की इस बार भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के तौर पर मनाया जाएगा.

गांधी जयंती .

3. Lal Bahadur Shastri Jayanti:आज महात्मा गांधी की जयंती के अलावा भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी मनाई जाएगी. 'जय जवान, जय किसान' का नारा देने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनके शानदार व्यक्तित्व, अनुशासित जीवन, कठोर नैतिकता, विचारों और निडरता के लिए आज भी याद किया जाता है.

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री.

4. अंकिता हत्याकांड:आज तीनों आरोपियों से एसआईटी पूछताछ करने वाली है. इसके साथ ही गिरफ्तार पटवारी वैभव प्रताप से भी पूछताछ होगी.

अंकिता हत्याकांड.

5. जस्टिस फॉर अंकिता: पूरे उत्तराखंड में तमाम जन संगठनों, व्यापार संघों और कई विपक्षी दलों ने उत्तराखंड बंद का ऐलान किया है. यह बंद अंकिता भंडारी हत्याकांड और अल्मोड़ा के दलित जगदीश चंद्र की हत्या को लेकर किया जा रहा है. इसमें युवाओं को मुख्य रूप से शामिल किया जाए.

जस्टिस फॉर अंकिता.

6. काला दिवस मनाएगी यूकेडी:अंकिता भंडारी मर्डर केस को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल पूरे उत्तराखंड में काला दिवस मनाएगी. वहीं, श्रीनगर में प्रगतिशील जन मंच के आह्वान पर बंद का निर्णय लिया गया है. साथ ही राजधानी देहरादून में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच ने उत्तराखंड बंद का समर्थन करेगी.

काला दिवस मनाएगी यूकेडी.

7. नवरात्रि का 7वां दिन: शारदीय नवरात्रि की सप्तमी तिथि आज है. नवरात्रि में सातवें दिन महासप्तमी पड़ती है. इस दिन मां दुर्गा की सातवीं स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की जाती है. धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि मां कालरात्रि ने असुरों का वध करने के लिए ये रूप लिया था. ऐसी मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले भक्तों को भूत, प्रेत या बुरी शक्ति का डर नहीं सताता.

नवरात्रि का 7वां दिन.

ABOUT THE AUTHOR

...view details