उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Aug 4, 2022, 7:01 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के वलसाड में वर्चुअली कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने जा रहे हैं, ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले पर आज फिर सुनवाई होगी, हरिद्वार स्थित पतंजलि के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन आज, अपने विधानसभा क्षेत्र चकराता में रहेंगे विधायक प्रीतम सिंह. जानिए क्या कुछ और रहेगा खास.

News today uttarakhand
जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

1. 50 हजार छात्र बनाएंगे मानव तिरंगा:आजादी की 75वीं सालगिरह के मौके पर दिल्ली सरकार दुनिया के सबसे बड़े मानव ध्वज का रिकॉर्ड बनाने जा रही है. करीब 50 हजार छात्र मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा मानव ध्वज बनाएंगे. दिल्ली के बुराड़ी ग्राउंड में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा.

50 हजार छात्र बनाएंगे मानव तिरंगा.

2. गुजरात को फिर पीएम की सौगात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के वलसाड में वर्चुअली कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे. शाम 4:30 बजे से कार्यक्रम होगा.

गुजरात को फिर पीएम की सौगात

3. ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामला:ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले पर आज फिर सुनवाई होगी. 27 जुलाई के हुई सुनवाई में दोनों पक्ष के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में अन्य मामले में तिथि होने की बात कहकर डेट आगे बढ़ाने की अपील की थी.

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामला.

4. बालकृष्ण का जन्मदिन:हरिद्वार स्थित पतंजलि के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन आज. इस मौके पर पतंजलि में जड़ी-बूटी दिवस मनाया जाएगा. बाबा रामदेव भी लेंगे हिस्सा.

बालकृष्ण का जन्मदिन.

5. विस क्षेत्र का दौरा करेंगे प्रीतम:अपने विधानसभा क्षेत्र चकराता में रहेंगे विधायक प्रीतम सिंह. यहां विधानसभा चकराता के कालसी क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ अहम बैठक करेंगे.

विस क्षेत्र का दौरा करेंगे प्रीतम.

6. मौसम अलर्ट: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज से दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में हो रही बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं, भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं. पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका के चलते मौसम विभान ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. आज उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है.

मौसम अलर्ट.

7. UTET 2022 आवेदन का आखिरी मौका:उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2022 की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की लास्ट मौका आज शाम 5 बजे तक रहेगा. आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com के जरिए की जा सकेगी.

UTET 2022 आवेदन का आखिरी मौका.

8. कॉलेजों में एडमिशन की लास्ट डेट: 12वीं के रिजल्ट के बाद उत्तराखंड में सभी डिग्री कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है. इसमें देहरादून का डीएवी महाविद्यालय भी शामिल है. सीबीएससी का रिजल्ट देरी से आने और कोरोना के कारण 31 जुलाई से डेट को बढ़ाकर 4 अगस्त किया गया था.

कॉलेजों में एडमिशन की लास्ट डेट.

9. CUET UG फेज 2 एग्जाम:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के फेज 2 की परीक्षा आज से शुरू होगी. परीक्षा 20 अगस्त तक चलेगी. एग्जाम सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक होगा. वहीं, दोपहर की पाली 3 से 6:45 बजे तक आयोजित की जाएगी.

CUET UG फेज 2 एग्जाम.

10. SSC जॉब्स: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर ट्रांसलेटर सहित कई पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया है, जिसके लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास आज अंतिम मौका है. आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

SSC जॉब्स.

11. तुलसीदास जयंती:रामचरित मानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास का जन्म दिवस आज है. तुलसीदास का जन्म चित्रकूट के राजापुर गांव में आत्माराम दुबे और हुलसी के घर पर संवत 1554 की श्रावण शुक्ल सप्तमी के दिन हुआ था यह तिथि इस बार 4 अगस्त को है.

तुलसीदास जयंती.

12. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022:आज भारतीय टीम मुक्केबाजी, हॉकी, लॉन बॉल्स, स्क्वाश, टेबल टेनिस प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी. पुरुष हॉकी में भारत बनाम वेल्स (शाम 6.30 बजे) का मुकाबला होगा.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022.

ABOUT THE AUTHOR

...view details