उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Nov 7, 2022, 7:01 AM IST

माणा गांव से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आगाज. भगवान तुंगनाथ के कपाट आज होंगे बंद. खड़ा दीया अनुष्ठान का समापन. बर्फबारी की संभावना. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

News Today of Uttarakhand
News Today of Uttarakhand

माणा गांव से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आगाजःउत्तराखंड के सीमांत गांव माणा से आज कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत करने जा रही है. इस भारत जोड़ो यात्रा के निशाने पर प्रदेश की धामी सरकार रहेगी. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा कि यात्रा के दौरान प्रत्येक दिन राज्य के ज्वलंत विषयों को लेकर सरकार पर हमला बोला जाएगा. यात्रा पहला दिन अंकिता हत्याकांड की हाईकोर्ट के न्यायाधीश की देखरेख में सीबीआई जांच की मांग को समर्पित होगा.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

भगवान तुंगनाथ के कपाट आज होंगे बंदःपंच केदारों में सबसे ऊंचाई वाले भूभाग में विराजमान तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के कपाट बंद होने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आज सुबह 11.30 बजे वेद ऋचाओं व विधि-विधान से भगवान तुंगनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिये जाएंगे. जिसके बाद शीतकाल के भगवान तुंगनाथ की पूजा अर्चना उनके गद्दीस्थल मक्कूमठ में होगी.

तुंगनाथ धाम

खड़ा दीया अनुष्ठान का समापनःआज श्रीनगर गढ़वाल के कमलेश्वर महादेव मंदिर के महंत आशुतोष पुरी सुबह स्नान के बाद दंपतियों को आशीर्वाद देकर पूजा संपन्न करेंगे. रविवार को गोधूलि वेला में कमलेश्वर महादेव मंदिर के महंत आशुतोष पुरी ने दीपक जलाकर खड़ा दीया अनुष्ठान की शुरुआत की थी.

खड़ा दीया अनुष्ठान

नैनीताल में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियानःराज्य स्थापना दिवस के मौके पर नैनीताल में आज से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. ऐसे मौके पर 20 किलोमीटर लंबी शिप्रा नदी में जिलाधिकारी के नेतृत्व में महा सफाई अभियान की शुरुआत की जाएगी.

सफाई अभियान

EWS पर सुप्रीम कोर्ट का फैसलाःआर्थिक आधार पर दिए गए आरक्षण (EWS) को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला देने जा रहा है. सामान्य वर्ग के निर्धन तबके को जनवरी 2019 में यह आरक्षण दिया गया था. सरकारी नौकरी और उच्च शिक्षा में दिए गए इस 10 प्रतिशत आरक्षण को असंवैधानिक करार देने की मांग की गई है. चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने 7 दिनों तक मामले को विस्तार से सुना और 27 सितंबर को फैसला सुरक्षित रखा था. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट आज इस पर अपना फैसला सुनाएगा.

सुप्रीम कोर्ट

हिमाचल में बीजेपी की ताबड़तोड़ रैलियांःबीजेपी आज हिमाचल में 24 रैलियां और जनसभाएं करने जा रही है. जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर इन रैलियों में स्टार प्रचारक होंगे.

रैली

बर्फबारी की संभावनाःउत्तराखंड में ठंड की दस्तक के साथ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है. इस बीच आज से उत्तराखंड मौसम विभाग ने प्रदेश में ठंड में इजाफा होने की संभावना जताई है. राज्य में आज भी तमाम हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना जताई है गई है, जिससे ठंड में बढ़ोतरी होगी. पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना है.

बर्फबारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details