उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश-प्रदेश में क्या कुछ रहेगा खास

प्रधानमंत्री मोदी के जर्मनी दौरे का आज तीसरा और अंतिम दिन. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आज से चंडीगढ़ में दो दिवसीय बैठक होगी. अमरनाथ यात्रा के लिए 60 श्रद्धालुओं का पहला जत्था आज बस से रवाना होगा. इसके अलावा जानिए देश-प्रदेश में क्या कुछ रहेगा खास.

By

Published : Jun 28, 2022, 7:00 AM IST

news today of uttarakhand
जानिए देश-प्रदेश में क्या कुछ रहेगा खास

जर्मनी से यूएई जाएंगे पीएम मोदी:प्रधानमंत्री मोदी के जर्मनी दौरे का आज तीसरा और अंतिम दिन. प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शोल्स एल्माउ में हैं. सम्मेलन के दौरान यूक्रेन संघर्ष, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा हो रही है. आज ही पीएम संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जाएंगे, जहां वो यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से श्रद्धांजलि देंगे.

जर्मनी से यूएई जाएंगे पीएम मोदी

जीएसटी परिषद की बैठक: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की आज से चंडीगढ़ में दो दिवसीय बैठक होगी. कुछ वस्तुओं की कर दरों में बदलाव किया जा सकता है. इसके अलावा राज्यों को क्षतिपूर्ति की व्यवस्था और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं के पंजीकरण नियमों में राहत जैसे मुद्दों पर भी बैठक के दौरान चर्चा होगी. इस बैठक में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों मौजूद रहेंगे.

जीएसटी परिषद की बैठक

अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होगा पहला जत्था:अमरनाथ यात्रा के लिए 60 श्रद्धालुओं का पहला जत्था आज बस से रवाना होगा. इस बार पांच हजार भक्त इस यात्रा पर जाएंगे. कोरोना के कारण पिछले दो साल से श्रद्धालु यात्रा पर नहीं जा सके हैं.

अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होगा पहला जत्था

CJ के रूप में शपथ लेंगे न्यायमूर्ति सांघी: न्यायमूर्ति विपिन सांघी उत्तराखंड उच्च न्यायालय के 12वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर देहरादून राजभवन में शपथ लेंगे. उन्हें राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि) गुरमीत सिंह शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह शाम 6.15 बजे होगा.

CJ के रूप में शपथ लेंगे न्यायमूर्ति सांघी

भारत-नेपाल संबंधों पर चर्चा: अल्मोड़ा के एसएसजे विश्वविद्यालय में भारत-नेपाल संबंधों को लेकर तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन होगा. इस सेमिनार में नेपाल और भारत के बीच संबंधों और संस्कृति को लेकर होगी चर्चा.

भारत-नेपाल संबंधों पर चर्चा

मौसम अलर्ट:उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज से अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पहाड़ी और मैदानी इलाकों में तेज बारिश परेशान कर सकती है. रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी और पौड़ी के लिए अलर्ट.

मौसम अलर्ट

आषाढ़ अमावस्या: आषाढ़ की अमावस्या आज यानी मंगलवार को पड़ रही है. अमावस्या तिथि सुबह 5:52 से शुरू होकर 29 जून सुबह 8:21 पर समाप्त होगी. ऐसे में इस बार अमावस्या की तिथि 28 जून को मनाई जाएगी. इस दिन स्नान दान करने का विशेष महत्व है. इस अवसर पर पवित्र नदियों और सरोवर में स्नान करने और दान करने की परंपरा है. मान्यता है कि है इस दिन स्नान, दान और धर्म-कर्म करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. पितृदोष व कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है.

आषाढ़ अमावस्या 2022

ABOUT THE AUTHOR

...view details