उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : May 3, 2022, 7:01 AM IST

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे, इसके साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा. वहीं, आज तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचेंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

NEWS TODAY OF UTTARAKHAND
जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

योगी का उत्तराखंड दौरा: आज तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचेंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. योगी हरिद्वार में उत्तर प्रदेश के पर्यटक आवास गृह का लोकार्पण करेंगे, साथ ही अपने गृह ब्लॉक यमकेश्वर का भी दौरा करेंगे. इस दौरान वो अपने पैतृक गांव पंचूर भी जा सकते हैं.

योगी का उत्तराखंड दौरा

चारधाम यात्रा का आगाज: आज खुलेंगे गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट. आज तड़के मां गंगा की डोली भैरों घाटी से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी, जहां विधिवत पूजा अर्चना और वैदिक मंत्रोचारण के साथ 11:15 बजे गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. वहीं, दोपहर 12.15 पर यमुनोत्री धाम के कपाट भी खोले जाएंगे.

चारधाम यात्रा का आगाज

उत्तरकाशी दौरे पर सीएम धामी: प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक दिवसीय उत्तरकाशी भम्रण पर रहेंगे. सुबह 9.15 बजे देहरादून से हर्षिल पहुंचेंगे. इसके बाद 10.30 बजे गंगोत्री धाम पहुंचकर गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के समय पूजा में मौजूद रहेंगे.

उत्तरकाशी दौरे पर सीएम धामी

पीएम मोदी के नाम से पहली पूजा: गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा आगाज हो रहा है. इन धामों में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की जाएगी. चारों धामों में पहली पूजा देश की खुशहाली और विकास की कामना को लेकर की जाएगी. साथ ही कोरोना से पूरे विश्व में फैली महामारी को कम करने को लेकर भी भगवान से कामना की जाएगी.

पीएम मोदी के नाम से पहली पूजा

अक्षय तृतीया आज: आज वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया पर अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. इस बार अक्षय तृतीया तिथि को सूर्य, चंद्रमा, शुक्र उच्च राशि और गुरु शनि अपनी ही राशि में रहेंगे. शोभन और मातंग नाम के दो शुभ योग भी बन रहे हैं. ज्योतिषचार्यों का मानना है कि अगर इस तिथि को किसी काम की शुरुआत करते हैं या कोई नई चीज खरीदते हैं तो उसका लाभ लंबे समय तक मिलेगा.

अक्षय तृतीया आज

ईद-उल-फितर आज: देशभर में ईद-उल-फितर आज मनाई जाएगी. ईद की नमाज सुबह 10 बजे होगी. महीने भर चलने वाला रमजान का उपवास ईद-उल-फितर के साथ खत्म होता है.

ईद-उल-फितर आज

ABOUT THE AUTHOR

...view details