उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Mar 1, 2022, 7:01 AM IST

महा शिवरात्रि पर्व आज. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आज होगी घोषित. आज से महंगा मिलेगा अमूल दूध. महाकालेश्वर मंदिर में जलाए जाएंगे 21 लाख दीये. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

महा शिवरात्रि पर्व आज

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस साल महाशिवरात्रि 1 मार्च यानी आज है. महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव की पूजा चार प्रहर में करने का विधान होता है.

महा शिवरात्रि पर्व

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि आज होगी घोषित

महाशिवरात्रि पर्व पर केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाएगी. इससे पहले भगवान केदार का शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर को 8 क्विंटल फूलों से सजाया गया है.

केदारनाथ धाम के कपाट

आज से महंगा मिलेगा अमूल दूध

आम लोगों को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. अमूल ने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. ये कीमतें आज से लागू होंगी. इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्‍ड का 500 म‍िली वाला पैकेट 30 रुपये, अमूल ताजा 24 रुपये और अमूल शक्‍त‍ि 27 रुपये का म‍िलेगा. अमूल की मानें तो कीमतों में इजाफा उत्पादन खर्च में बढ़ोत्तरी के कारण क‍िया गया है.

अमूल दूध

महाकालेश्वर मंदिर में जलाए जाएंगे 21 लाख दीये

महाशिवरात्रि पर उज्जैन शहर में स्थित भगवान शिव का निवास प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर शाम 7 बजे 21 लाख दीयों (मिट्टी के दीयों) से जगमगाएगा. करीब एक घंटे तक सभी दीये जलाए जाएंगे. इसके लिए स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया गया है.

महाकालेश्वर मंदिर में दीये

पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत पांच साल तक के बच्चों को दवा पिलाई जा रही है. राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 27 फरवरी से संचालित किया गया था. जो आज भी चलेगा. हालांकि, महाशिवरात्रि के सार्वजनिक अवकाश को देखते हुए आवश्यकतानुसार पल्स पोलियो अभियान को एक या दो दिन विस्तार दिया जा सकता है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 27 मार्च 2014 को भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था.

पल्स पोलियो टीकाकरण

हरियाणा में स्कूल के समय में बदलाव

हरियाणा सरकार ने 1 मार्च यानी से स्कूलों के समय में बदलाव किया है. अब स्कूल प्रात 8 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक खुलेंगे. इस संबंध में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

हरियाणा स्कूली छात्राएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details