उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Feb 22, 2022, 7:01 AM IST

नैनीताल हाईकोर्ट में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं पर सुनवाई. गवाहों की सुरक्षा को लेकर सुनवाई होगी. गौरवशाली विज्ञान सप्ताह. श्री रामायण यात्रा पर्यटक ट्रेन का आरंभ. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्कूल-कॉलेज के छात्रों के लिए सप्ताह भर चलने वाले राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता और व्याख्यान कार्यक्रम ‘विज्ञान सर्वत्र पूज्यते' का उद्घाटन करेंगे.

विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम

गवाहों की सुरक्षा को लेकर सुनवाई

गवाहों की सुरक्षा को लेकर दायर स्वतः संज्ञान वाली याचिका पर नैनीताल हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से गवाह सुरक्षा को लेकर सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए हैं, इस पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा था.

नैनीताल हाईकोर्ट

बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं पर सुनवाई

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कोरोना काल में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के खिलाफ दायर की गई 10 से अधिक जनहित याचिकाओं पर आज फिर सुनवाई होगी. अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली, देहरादून निवासी सच्चिदानंद डबराल और अन्य आठ ने क्वारंटाइन सेंटर, कोविड हॉस्पिटलों की बदहाली, उत्तराखंड वापस लौट रहे प्रवासियों की मदद और उनके लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर हाईकोर्ट में अलग-अलग जनहित याचिकायें दायर की हैं.

बदहाल स्वास्थ्य सेवा

गौरवशाली विज्ञान सप्ताह

उत्तराखंड में आज से 28 फरवरी तक 'गौरवशाली विज्ञान सप्ताह' हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि मनाया जाएगा. पहले चरण में देहरादून, हरिद्वार और श्रीनगर में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के संयुक्त तत्वाधान में छात्रों को वैज्ञानिक पहाड़ी खानपान से लेकर नई तकनीक की जानकारी देंगे.

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि

मौसम अपडेट

उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. देहरादून में आसमान में बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी दिख रहा है.

बारिश

श्री रामायण यात्रा पर्यटक ट्रेन का आरंभ

आज से श्री रामायण यात्रा ट्रेन सेवा शुरू हो रही है. दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 20 दिनों के टूर पर ये ट्रेन शुरू हो रही है. स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी.

श्री रामायण यात्रा पर्यटक ट्रेन

UPSC Recruitment के लिए लास्ट डेट

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा परीक्षा और वन सेवा परीक्षा के लिए आदेवन की आखिरी तारीख आज. इस बार सिविल सेवा, वन सेवा और रेलवे प्रबंधन (IRMS) के कुल 1011 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

संघ लोक सेवा आयोग

शुभ कार्यों पर रोक

आज से देव गुरु बृहस्पति कुंभ राशि में अस्त होने जा रहे हैं और 23 मार्च 2022 तक इसी अवस्था में रहेंगे. इस कारण विवाह समारोह पर रोक लग जाएगी. गुरु के उदय होने पर 15 अप्रैल से विवाह मुहूर्त प्रारंभ होंगे.

मांगलिक कार्य

यशोदा जयंती

यह पर्व हर वर्ष फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है. इस दिन भगवान मैया यशोदा की जयंती की श्रद्धापूर्वक पूजा-उपासना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि मैया यशोदा की पूजा-उपासना करने से साधक के जीवन में सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

यशोदा जयंती

ABOUT THE AUTHOR

...view details