उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Feb 10, 2022, 7:02 AM IST

उत्तर प्रदेश में चुनाव पहला चरण आज. श्रीनगर में पीएम मोदी की जनसभा. स्मृति ईरानी की रैली. गढ़वाल-कुमाऊं में राहुल की रैली. AAP का घोषणा पत्र. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

उत्तर प्रदेश में चुनाव पहला चरण

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की शुरुआत आज से हो रही है. आज पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर चुनाव होगा. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. पहले चरण में 2.27 करोड़ मददाता वोट डालेंगे.

उत्तर प्रदेश में चुनाव

श्रीनगर में पीएम मोदी की जनसभा

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए आज बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे विशेष विमान से पौड़ी जिले की श्रीनगर विधानसभा पहुंचेंगे. यहां से गढ़वाल लोकसभा में पड़ने वाली सभी 14 विधानसभाओं को संबोधित करेंगे. इनमें- बदरीनाथ, थराली (अजा), कर्णप्रयाग, केदारनाथ, रुद्रप्रयाग, देवप्रयाग, नरेंद्रनगर, यमकेश्वर, पौड़ी (अजा), श्रीनगर, चौबट्टाखाल, लैंसडाउन, कोटद्वार और रामनगर सीट शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

स्मृति ईरानी की रैली

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज उत्तराखंड पहुंचेंगी. स्मृति डीडीहाट, भीमताल और कालाढूंगी विधानसभा में चुनावी रैली करेंगी. वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी आज द्वाराहाट और हरिद्वार विधानसभा में जनसभा को संबोधित करेंगे.

स्मृति ईरानी

गढ़वाल-कुमाऊं में राहुल की रैली

कांग्रेस की ओर से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज दोबारा उत्तराखंड आ रहे हैं. राहुल गांधी का पहला कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से हरिद्वार जिले के मंगलौर और दूसरा कार्यक्रम अल्मोड़ा के जागेश्वर में होगा.

राहुल की रैली

रणदीप सुरजेवाला करेंगे पीसी

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. बीती रोज भी उन्होंने पीसी कर बीजेपी मेनिफेस्टो पर प्रतिक्रिया दी थी. साथ ही खनन मामले पर सीएम धामी पर तीखा हमला बोला.

रणदीप सुरजेवाला

AAP का घोषणा पत्र

कांग्रेस और बीजेपी के बाद आज आम आदमी पार्टी भी उत्तराखंड चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है.

आम आदमी पार्टी

आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आज मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान कर सकता है, जिसमें रिवर्स रेपो रेट बढ़ाने से लेकर, मॉनिटरी पॉलिसी को फिर से सामान्य करने की घोषणाएं शामिल हो सकती हैं. कोरोना महामारी की शुरुआत के समय रिजर्व बैंक की तरफ से बदहाल अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए मॉनिटरी पॉलिसी को उदार बनाया था, जिसे इस बार सामान्य किया जा सकता है.

आरबीआई

शुरु हो रहा रणजी ट्रॉफी का पहला चरण

रणजी ट्रॉफी, घरेलू क्रिकेट में भारत का प्रमुख टूर्नामेंट है और इस साल यह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. पहला चरण आज 10 फरवरी से 15 मार्च तक चलेगा, जहां 57 दिनों में 34 मैच खेले जाएंगे. दूसरे चरण में 30 मई से 26 जून तक निर्धारित 28 दिनों में सात मैच खेले जाएंगे. कुल मिलाकर 62 दिनों में 64 मैच खेले जाएंगे.

रणजी ट्रॉफी

रोहिणी व्रत

जैन पंचांग के अनुसार, आज 10 फरवरी को रोहिणी व्रत मनाया जाएगा. इस दिन जैन धर्म के अनुयायी वासुपूज्य स्वामी की पूजा-उपासना की जाती है साथ ही उनके निमित्त व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से महिलाओं को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

रोहिणी व्रत

ABOUT THE AUTHOR

...view details