उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Dec 4, 2021, 7:01 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा आज. पीएम मोदी करेंगे कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण. धनौल्टी में जनसभा करेंगे हरीश रावत. उत्तरकाशी में मंगसीर बग्वाल मनाएंगे हरदा. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी देहरादून के परेड ग्राउंड में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ सभी नेता मौजूद रहेंगे.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • पीएम मोदी करेंगे कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण
    पीएम मोदी देहरादून में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इन परियोजनाओं की लागत करीब 18 हजार करोड़ रुपए होगी. इसमें सबसे मुख्य दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 हजार 300 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे.
    दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर

  • धनौल्टी में जनसभा करेंगे हरीश रावत
    पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत आज टिहरी दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे धनौल्टी के सत्यों (सकलाना) में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके अलावा बंगलों की कांडी गांव में चौपाल और सामुहिक भोज करेंगे.
    हरीश रावत

  • उत्तरकाशी में मंगसीर बग्वाल मनाएंगे हरदा
    पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत आज उत्तरकाशी भी जाएंगे. जहां हरदा उत्तरकाशी के रामलीला मैदान में मंगसीर बग्वाल मनाएंगे. साथ ही मातली में जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे.
    हरीश रावत मंगसीर बग्वाल

  • जैसलमेर दौरे पर अमित शाह
    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 4 दिसंबर यानी आज जैसलमेर में सैनिक सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. जबकि, 5 दिसंबर को अमित शाह जयपुर दौरे पर रहेंगे. उनके दौरे को लेकर बीजेपी संगठन ने पूरी तैयारी कर ली है.
    अमित शाह

  • चक्रवात 'जवाद' दे सकता है दस्तक
    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात जवाद (Cyclone Jawad) को लेकर चेतावनी जारी की है. IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव गहरे दबाव के रूप में मजबूत हो गया है. अगले 12 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, 4 दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय जिलों में भारी बारिश होगी. चक्रवात के दौरान राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है.
    चक्रवात
  • सूर्य ग्रहण आज
    आज साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. 19 नवंबर के चंद्र ग्रहण के 15 दिन बाद ही यह सूर्य ग्रहण लग रहा है. जो धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अच्छा नहीं माना जाता. शनिवार को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि को लग रहा है.
    सूर्य ग्रहण
  • शनि अमावस्या आज
    साल में बारह मास में 12 अमावस्या आती हैं और हिंदी पांचांग के अनुसार अमावस्या वह दिन होता है, जिस दिन हमें चन्द्रमा की एक झलक भी दिखाई नहीं देती है.अमावस्या के दिन को हिन्दू शास्त्रों में बहुत ही खास बताया गया है. मार्गशीर्ष मास की अमावस्या आज है और अमावस्या के दिन को पितरों के नाम से भी जाना जाता है. मार्गशीर्ष अमावस्या इस बार शनिवार के दिन पड़ रही है. कारण इसे शनैश्चरी अमावस्या या शनि अमावस्या (Shani Amavasya 2021) कहा जाता है.
    शनि अमावस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details