उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

हरकी पैड़ी पर होगा गंगा स्नान. बदरीधाम कपाट बंद होने की प्रक्रिया जारी. खटीमा जाएंगे सीएम पुष्कर सिंह धामी. देहरादून में आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय सेमिनार. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

By

Published : Nov 19, 2021, 7:01 AM IST

news today
news today

  • कार्तिक पूर्णिमा/देव दीपावली
    आज कार्तिक माह की पूर्णिमा पर हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान होगा. प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली है. आज के दिन ही इसे देव दीपावली भी मनाई जाएगी. वहीं, इस दिन गुरुनानक देव जी की जयंती भी मनाई जाती है. इसी तिथि पर भगवान विष्णु का मत्स्य अवतार हुआ था.
    देव दीपावली

  • 553वां गुरु पर्व
    हर वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानक देव की जयंती मनाई जाती है. गुरु पर्व पर देशभर के साथ प्रदेश के सभी गुरुद्वारों में भजन, कीर्तन होगा साथ ही प्रभात फेरियां भी निकाली जाएंगी.
    गुरुनानक देव
  • सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण
    आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन सदी का सबसे बड़ा और साल का अंतिम खंड ग्रासतोदित चंद्र ग्रहण लगेगा. हालांकि, साल का ये अंतिम चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. चंद्र ग्रहण एशियाई देशों के कुछ हिस्सों को छोड़ ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, रूस और थाईलैंड में दिखाई देगा. शुक्रवार दोपहर 12:50 मिनट से ग्रहण प्रारंभ होगा जो सायं काल 4:18 तक रहेगा.
    चंद्रग्रहण
  • बदरीधाम कपाट बंद होने की प्रक्रिया जारी
    चारधाम में शुमार प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट 20 नवंबर को बंद होने से पहले आज मां लक्ष्मी जी का आह्वान किया जाएगा. लक्ष्मी जी का दिव्य मंदिर बदरीनाथ मंदिर के पास मौजूद है. कपाट खुलने पर लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना इसी लक्ष्मी मंदिर में होती है.
    बदरीधाम

  • इंदिरा गांधी की जयंती
    भारत रत्न देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी की जयंती आज. कांग्रेस देशभर में आज का दिन 'मातृशक्ति सम्मान दिवस' के रूप मनाएगी.
    इंदिरा गांधी

  • सीएम धामी के लखनऊ दौरे का अंतिम दिन
    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सुबह 8:00 बजे आध्यात्मिक गुरु आनंद कृष्ण शुक्ला जी से भेंट करेंगे. उसके बाद सुबह 10:10 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट लखनऊ से प्रस्थान कर 11:30 बजे पंतनगर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे.
    सीएम पुष्कर सिंह धामी और योगी आदित्यनाथ

  • खटीमा जाएंगे सीएम
    लखनऊ से लौटने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा के दौरे पर रहेंगे. तराई के प्रसिद्ध झंनकईया गंगा दशहरा मेले का शुभारंभ करेंगे, इसके बाद सीएसडी कैंटीन खटीमा का शुभारंभ करेंगे. वहीं, गुरु नानक जयंती के अवसर पर नानकमत्ता गुरुद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे. नानकमत्ता से वापसी में खटीमा रोडवेज स्थल का भूमि पूजन, नागरिक चिकित्सालय खटीमा में आवासीय परिसर आईसीयू एवं ऑक्सीजन यूनिट का लोकार्पण तथा गौशाला का शिलान्यास भी करेंगे. अंत में विद्या मंदिर खटीमा में संघ विचार प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री बैठक करेंगे.
    सीएम पुष्कर सिंह धामी
  • अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन
    उत्तराखंड विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद (यूकास्ट) और वैली आफ वर्ड्स (वीओडब्लू) संयुक्त रूप से "भारत में विज्ञान का इतिहास" विषय पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन कर रहे हैं. ये कार्यक्रम देहरादून में होगा. वहीं, राष्ट्रीय स्तर के पीएफसी अवार्ड्स की घोषणा भी की जाएगी. इस वर्ष के आयोजनों में बच्चों को केंद्र में रखा गया है.
    अंतरराष्ट्रीय सेमिनार

  • पीएम का बुंदेलखंड दौरा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड का दौरा करेंगे. पीएम बुंदेलखंड के झांसी और महोबा जाएंगे. महोबा में 'हर घर नल जल' योजना की शुरुआत करेंगे. झांसी में ही अटल एकता पार्क का लोकार्पण और भारत डायनामिक्स लिमिटेड की झांसी इकाई का शिलान्यास भी करेंगे. पीएम रात्रि विश्राम लखनऊ में करेंगे और 20 नवंबर को डीजीपी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे और देश भर से आए डीजीपी को संबोधित करेंगे.
    नरेंद्र मोदी
  • भारत-न्यूजीलैंड मैच
    भारत आज रांची के जेएससीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा. मैच शाम सात बजे शुरू होगा.
    भारत-न्यूजीलैंड मैच

ABOUT THE AUTHOR

...view details