उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 8, 2021, 7:00 AM IST

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

आज बाबा केदारनाथ शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर में विराजमान होंगे. उत्तराखंड के 21वें राज्य स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाया जाएगा. आज देहरादून स्थित कन्या गुरुकुल महाविद्यालय के 98वें वार्षिकोत्सव में प्रतिभाग करेंगे. महापर्व छठ को लेकर बिहार समेत उत्तर भारत में उत्साह का माहौल है.

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग की आधारशिला रखेंगे पीएम: महाराष्ट्र के पंढरपूर में श्रद्धालुओं की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (NH-965) के 5 खंडों को 4 लेन में करने की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (NH-965G) के 3 खंडों को भी 4 लेन बनाने का शिलान्यास करेंगे.

संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग की आधारशिला रखेंगे पीएम

गढ़वाल विवि में शुरू होंगी पीजी कक्षाएं:गढ़वाल केंद्रीय विवि के श्रीनगर, पौड़ी और टिहरी तीनों परिसर स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं के लिए आज से खुलने जा रहे हैं. सभी छात्र-छात्राओं के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का टीकाकरण प्रमाण पत्र लाना आवश्यक है. पीजी की कक्षाएं विभिन्न बैचों में संचालित होंगी, हर बैच में एक बार में केवल 50 प्रतिशत छात्र ही कक्षा में उपस्थित होंगे.

गढ़वाल विवि में शुरू होंगी पीजी कक्षाएं

कांग्रेस भवन में कार्यक्रमः आज सुबह 11 बजे से कांग्रेस भवन देहरादून में उत्तराखंड क्रांति दल के कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लेंगे. इस सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में पूर्व सीएम हरीश रावत भी शामिल होंगे.

कांग्रेस भवन में कार्यक्रम

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइंस: कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को बायोमेट्रिक्स सिस्टम से मिली छूट अब दोबारा से शुरू होगी. आज से केंद्रीय कर्मचारियों को अपना एटेंडेंस लगाने के लिए बायोमेट्रिक्स सिस्टम की सर्विस फिर से बहाल हो जाएगी.

आज से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइंस

मसूरी में सांस्कृतिक कार्यक्रम:उत्तराखंड के 21वें राज्य स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाया जाएगा. मसूरी में शहीद स्थल पर आज और कल उत्तराखंडी लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी.

मसूरी में सांस्कृतिक कार्यक्रम

गणेश जोशी का कार्यक्रम: आज देहरादून स्थित कन्या गुरुकुल महाविद्यालय के 98वें वार्षिकोत्सव में प्रतिभाग करेंगे. इसके अलावा गणेश जोशी आगामी सप्ताह प्रस्तावित शहीद सम्मान यात्रा को लेकर बैठक करेंगे.

गणेश जोशी का कार्यक्रम

बाबा केदारनाथ होंगे शीतकालीन गद्दीस्थल में विराजमान:आज बाबा केदारनाथ शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर में विराजमान होंगे. शीतकाल में श्रद्धालुओं को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में दर्शन देंगे. डोली के आगमन को लेकर स्थानीय लोगों, हक-हकूकधारी में उत्साह देखी जा रही है. वहीं, देवस्थानम् बोर्ड ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली है.

बाबा केदारनाथ होंगे शीतकालीन गद्दीस्थल में विराजमान

Chhath Puja 2021:महापर्व छठ को लेकर बिहार समेत उत्तर भारत में उत्साह का माहौल है. आज से चार दिवसीय पर्व की शुरुआत हो रही है. छठ वर्त का पहला दिन नहाय-खाय के नाम से जाना जाता है. छठ का त्योहार व्रतियां 36 घंटों का निर्जला व्रत रखकर सूर्य की उपासना करती हैं.

आज से छठ पर्व शुरू

विनायक चतुर्थी:चतुर्थी व्रत होने से आज सोमवार का महत्व और भी बढ़ गया है. सोमवार भगवान शिव का दिन है और चतुर्थी भगवान श्रीगणेश की तिथि. इस दिन शिवजी के साथ-साथ भगवान शिव की पूजा भी करनी चाहिए.

आज विनायक चतुर्थी है

ABOUT THE AUTHOR

...view details