उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी. 'पब्लिक आई ऐप' का शुभारंभ करेंगे सीएम धामी. उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट. हाईकोर्ट में पेश होंगे विधायक हरभजन सिंह चीमा. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

By

Published : Sep 9, 2021, 7:00 AM IST

news today
news today

  • ब्रिक्स शिखर सम्मेलन
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा भाग लेंगे.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

  • जम्मू यात्रा पर रहेंगे राहुल गांधी
    राहुल गांधी का दो दिवसीय जम्मू दौरा प्रस्तावित है. जम्मू एयरपोर्ट में उतरने के बाद राहुल गांधी सड़क मार्ग से कटड़ा पहुंचेंगे और भवन के लिए पैदल यात्रा करेंगे. माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद वह रात को भवन में ही ठहरेंगे और अगले दिन जम्मू आएंगे. अगले दिन 10 सितंबर को राहुल गांधी जम्मू में पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे.
    राहुल गांधी.
  • नैनीताल से लौटेंगे धामी
    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नैनीताल भ्रमण से आज वापस राजधानी लौटेंगे. सुबह पौने नौ बजे मुख्यमंत्री धामी राज्य अतिथि गृह से कार द्वारा प्रस्थान कर कैलाखान हैलीपैड पहुंचेंगे, वहां से देहरादून को रवाना होंगे.
    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.

  • 'पब्लिक आई ऐप' का शुभारंभ
    मुख्यमंत्री पुष्कर धामी दोपहर में पुलिस मुख्यालय जाएंगे. जहां सीएम धामी पुलिस मुख्यालय का भ्रमण करेंगे. साथ ही पुलिस विभाग की ओर से तैयार की गई 'पब्लिक आई ऐप' का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा महिला सुरक्षा हेतु 'मिशन गौरा शक्ति' को भी शुरू करेंगे.
    उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय.

  • संगोष्ठी में शामिल होंगे CM
    मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज नैनीताल से देहरादून लौटेंगे. इस दौरान सीएम धामी हिमालय दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में प्रतिभाग करेंगे.
    सीएम पुष्कर सिंह धामी.
  • मौसम अलर्ट
    उत्तराखंड में पांच दिनों का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश के जनपदों के अनेक स्थानों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है, जिससे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
    बारिश.
  • कोर्ट में पेश होंगे विधायक
    2017 में हुए विधानसभा चुनाव में काशीपुर के विधायक हरभजन सिंह चीमा के नामांकन पत्र में शैक्षिक, आयु व आय प्रमाण पत्रों में गलत जानकारी देने के मामले में दायर याचिका पर आज नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. आज चीमा को बयान के लिए कोर्ट में पेश होना है.
    काशीपुर विधायक हरभजन सिंह चीमा.
  • हरितालिका तीज पूजन
    आज सुहागिनों का प्रमुख व्रत हरितालिका है. महिलाएं व्रत को लेकर नहाय-खाय करेंगी. रात पूजन और शुक्रवार की सुबह पारण के साथ व्रत का समापन होगा. इस बार सुबह से आधी रात के बाद तक तीज पूजन का समय है. गुरुवार की अहले सुबह करीब 4 बजे के पहले ही द्वितीया तिथि समाप्त होकर तृतीया का प्रवेश हो रहा है. तृतीया तिथि आधी रात के बाद तक है.
    हरितालिका तीज पूजन.

  • वराह जयंती
    आज वराह जयंती भी मनाई जाएगी. इस अवतार में भगवान विष्णु का मुंह जंगली सुअर की तरह था. हिरण्याक्ष नाम के दैत्य ने अपनी ताकत से स्वर्ग पर कब्जा कर पूरी धरती पर अधिकार कर लिया था, भगवान वराह ने उस राक्षस को मारकर धरती को बचाया था.
    वराह जयंती.

  • रोटी तीज व्रत
    आज जैन धर्म का रोटी तीज व्रत रहेगा. यह पर्व भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तीज को मनाया जाता है. यह पर्व खासकर दिगंबर जैन समाज मनाता है.
    जैन धर्म रोटी तीज व्रत.

  • NIRF की रैंकिंग जारी होगी
    देश की टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों की लिस्ट आज जारी की जाएगी. इस बार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दोपहर 12:30 बजे ऑनलाइन NIRF (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क) रैंकिंग लॉन्च करेंगे. इसमें देशभर की यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षिक गुणवत्ता को मापा जाता है. NIRF की रैंकिंग की शुरुआत 2015 में की गई थी.
    NIRF की रैंकिंग.

ABOUT THE AUTHOR

...view details