उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 24, 2021, 7:00 AM IST

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की 15वीं तिथि को पूर्णिमा होती है. इस दिन गुरु की पूजा का विशेष महत्व है. अन्य राज्यों से लगने वाली उत्तराखंड की सीमाएं आज से सील कर दी जाएंगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अपनी विधानसभा खटीमा पहुंचेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले चार दिन भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Dehradun
देहरादून

आषाढ़ चौमासी चौदस और गुरु पूर्णिमा आज:हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की 15वीं तिथि को पूर्णिमा होती है. आषाढ़ मास की पूर्णिमा को आषाढ़ चौमासी चौदस और गुरु पूर्णिमा (Ashadh Guru Purnima) होती है, जिस दिन गुरु की पूजा का विशेष महत्व है. इस पूर्णिमा पर नदी में स्नान, दान और भगवान विष्णु और शिव-पार्वती की पूजा का विशेष महत्व है.

गुरु पूर्णिमा.

उत्तराखंड की सीमाएं सील:अन्य राज्यों से लगने वाली प्रदेश की सीमाएं आज से सील कर दी जाएंगी. कोरोना को देखते हुए राज्य की सीमाओं पर कांवड़ियों को रोकने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है. ट्रेन से आने वाले कांवड़ियों को रोकने के लिए हरिद्वार से पहले पड़ने वाले रेलवे स्टेशनों पर उन्हें रोककर उतारा जाएगा और वहीं से शटल बसों के माध्यम से वापस भेजा जाएगा.

सीमाएं सील.

खटीमा रहेंगे सीएम धामी:प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अपनी विधानसभा खटीमा पहुंचेंगे. सीएम बनने के बाद पहली बार धामी अपने घर आ रहे हैं. धामी सड़क मार्ग से रुद्रपुर से होते हुए किच्छा-सितारगंज-नानकमत्ता से झनकट होते हुए दोपहर 3 बजे खटीमा पहुंचेंगे.

सीएम धामी.

मौसम अलर्ट:मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले चार दिन भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. आज उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम अलर्ट.

पूर्वोत्तर राज्यों के सीएम के साथ शाह की बैठकःकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय यात्रा के दौरान शिलांग में एक क्रायोजेनिक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही असम राइफल्स के मुख्यालय जाएंगे. गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री पूर्वोत्तर राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों, मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ बैठक करेंगे और कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने की संभावना है.

अमित शाह की बैठक.

CISCE बोर्ड एग्जाम रिजल्ट : CISCE बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे आज दोपहर 3 बजे घोषित करेगा. बोर्ड ने COVID-19 की आक्रामक दूसरी लहर को देखते हुए इस साल दोनों कक्षाओं की परीक्षा रद्द कर दी गई थीं. परिणाम बोर्ड द्वारा तय की गई वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जाएगा.

CISCE बोर्ड एग्जाम रिजल्ट.

Tokyo Olympics दूसरा दिन:भारत के बैडमिंटन मैच आज से शुरू होंगे. भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधु टोक्यो ओलंपिक में भारत की तरफ से पदक की प्रबल दावेदार हैं. अतनु दास और दीपिका कुमारी की तीरंदाजी मिश्रित टीम जहां एलिमिनेशन राउंड खेलेगी.

Tokyo Olympics दूसरा दिन.

हॉकी टीम का आगाज होगा:टोक्यो ओलंपिक 2020 के दूसरे दिन 10 खेलों में भारतीय एथलीट भाग लेंगे. भारतीय पुरुष हॉकी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इसके अलावा महिला हॉकी टीम, मुक्केबाजों, शटलरों, निशानेबाजों और भारोत्तोलक मीराबाई चानू पर भी नजर रहेगी.

हॉकी टीम का आगाज.

ABOUT THE AUTHOR

...view details