उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

पांच राज्यों में धीरे-धीरे अनलॉक. CBSE बोर्ड परीक्षाओं पर सुप्रीम कोर्ट में 3 जून को होगी. वृंदावन का विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए एक जून से खुल रहा है. DRDO अस्पताल का शुभारंभ करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह.

By

Published : Jun 1, 2021, 7:00 AM IST

Updated : Jun 1, 2021, 8:00 AM IST

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

पांच राज्यों में धीरे-धीरे अनलॉक

देश में कोरोना की दूसरी लहर थमने लगी है, इसी बीच आज से पांच राज्य चरणबद्ध तरीके से अनलॉक किया जाएगा. इनमें दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केरल शामिल हैं. चार राज्यों को छोड़ केरल वर्चुअल मोड में खुलेगा.

पांच राज्यों में धीरे-धीरे अनलॉक.

सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला

CBSE बोर्ड परीक्षाओं पर सुप्रीम कोर्ट में 3 जून को होगी. इससे पहले बोर्ड आज ले परीक्षाओं पर कोई निर्णय ले सकता है. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेगी सरकार.

सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला.

खुल रहा है बांके बिहारी मंदिर

वृंदावन का विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए एक जून से खुल रहा है. मंदिर में दर्शनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और एक बार में सिर्फ पांच श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे. स्थानीय लोगों को अपना आधार कार्ड दिखाना होगा.

खुल रहा है बांके बिहारी मंदिर.

DRDO अस्पताल का शुभारंभ

राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में बनाए जाने वाले डीआरडीओ के कोविड-19 हॉस्पिटल का आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत वर्चुअल शुभारंभ करेंगे. इस मौके पर नैनीताल सांसद अजय भट्ट मौजूद रहेंगे. इस अस्पताल में 375 बेड ऑक्सीजन युक्त रहेंगे, जबकि 125 बेड वेंटिलेटर युक्त बनाए गए हैं.

DRDO अस्पताल का शुभारंभ.

कर्फ्यू बढ़ाने का विरोध

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने को लेकर हरिद्वार के व्यापारी काफी आक्रोशित हैं, जिसको लेकर वो आज अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे.

कर्फ्यू बढ़ाने का विरोध.

रामदेव के खिलाफ डॉक्टर करेंगे विरोध

योग गुरु बाबा रामदेव और आईएमए के बीच चल रहे विवाद के बीच आईएमए के चिकित्सक काली पट्टी बांधकर बाबा रामदेव को गिरफ्तार करने की मांग करेंगे. आईएमए के समर्थन में प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ भी उतर आया है.

रामदेव के खिलाफ डॉक्टर करेंगे विरोध.

वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक

पिथौरागढ़ में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर की जा रही तैयारियों का जिलाधिकारी जायजा लेंगे और अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में नगरपालिका जरूरतमंदों को कोरोना संक्रमण से निपटने की सामग्री बांटेगी.

वैक्सीनेशन को लेकर समीक्षा बैठक,

अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन करें

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी ने तीनों परिसरों, संबद्ध महाविद्यालयों, संस्थानों के यूजी और पीजी के प्रथम सेमेस्टर के पुराने छात्रों के लिए अंक सुधार परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए छात्र अपना आवेदन आज से भर सकते हैं.

अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन करें.

मौसम अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश में आज एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला रहेगा. प्रदेश के कई पर्वतीय जनपदों में गर्जन के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. प्रदेश के अधिकांश जनपदों में गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है.

मौसम अलर्ट.

LPG सिलेंडरों की दामों में बदलाव संभव

तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं, इसलिए एक जून से देशभर में सिलिंडर की कीमत घट या बढ़ सकती है. हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है.

LPG सिलेंडरों की दामों में बदलाव संभव.

महंगा हो रहा हवाई सफर

आज से हवाई सफर भी महंगा हो रहा है. केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 फीसदी तक बढ़ाने को मंजूरी दी है. हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी आज से ही लागू होगी.

महंगा हो रहा हवाई सफर.
Last Updated : Jun 1, 2021, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details