उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

अक्षय तृतीया का पर्व आज मनाया जाएगा. अक्षय तृतीया के शुभ पर्व पर चारधामों के कपाट खुलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली ऊखीमठ से गौरीकुंड के लिए रथ से रवाना होगी. 1

By

Published : May 14, 2021, 7:01 AM IST

news today of uttarakhand
news today of uttarakhand

अक्षय तृतीया का पर्व आज

अक्षय तृतीया का पर्व आज मनाया जाएगा. स्कंद पुराण के मुताबिक वैशाख माह को खास महा माना जाता है. वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की तीसरी तिथि को अक्षय तृतीय कहा जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के मौके पर शुभ कार्य, मांगलिक कार्य के साथ-साथ दान पुन के अलावा भगवान शिव की उपासना का विशेष महत्व है.

अक्षय तृतीया का पर्व आज.

यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे

आज अक्षय तृतीया के शुभ पर्व पर चारधामों के कपाट खुलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. सबसे पहले आज यमुनोत्री धाम के कपाट अभिजीत मुहूर्त पर दोपहर 12:15 पर खोले जाएंगे. सुबह 9:15 पर यमुना जी की भोगमूर्ति भाई शनि महाराज की डोली के साथ यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी. 25 पुरोहितों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम के कपाट 6 माह के लिए विधि विधान के साथ खुलेंगे.

यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे.

गौरीकुंड रवाना होगी पंचमुखी डोली

भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली ऊखीमठ से गौरीकुंड के लिए रथ से रवाना होगी. 15 मई को डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंचेगी. 17 मई को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे.

गौरीकुंड रवाना होगी पंचमुखी डोली.

भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना होगी

मक्कूमठ से तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना होगी. वनाच्छादित होने के कारण डोली पैदल मार्ग से रवाना होगी. दो दिनों तक भूतनाथ मंदिर में डोली का रात्रि प्रवास होगा. मक्कूमठ से तुंगनाथ धाम डोली के साथ चलने वाले 30 अधिकारी, कर्मचारियों एवं तीर्थ पुरोहित को अनुमति मिली है. 17 मई को तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलेंगे.

भगवान तुंगनाथ की डोली रवाना होगी.

सादगी के साथ मनाई जाएगी ईद

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर के साथ उत्तराखंड में भी सादगी के साथ मनाई जाएगी ईद. मस्जिदों में केवल 5 लोग ही अता कर सकेंगे ईद की नमाज, अन्य सभी नमाजी अपने घरों पर रहकर ही ईद की नमाज पढ़ेंगे.

सादगी के साथ मनाई जाएगी ईद.

पूर्ण रूप से संपन्न होगा कुंभ

आज ग्रह नक्षत्र के हिसाब से संपन्न होगा कुंभ मेला. अब ये गृह नक्षत्र 2024 में नासिक में बनेंगे.

पूर्ण रूप से संपन्न होगा कुंभ.

हरकी पैड़ी पर प्रतीकात्मक शाही स्नान

कोरोना को देखते हुए महाकुंभ अंतिम शाही स्नान के बाद समाप्त हो गया है लेकिन संन्यासियों के 3 प्रमुख अखाड़े जूना, अग्नि और आह्वान ने आज प्रतीकात्मक रूप से हरकी पैड़ी पर शाही स्नान करेंगे. सरकार की ओर से कुंभ इस महीने 30 अप्रैल को समाप्त हो रहा हो, लेकिन ज्योतिषों के मुताबिक ग्रह नक्षत्रों की चाल ऐसी है कि आगामी 14 मई तक हरिद्वार कुंभ का योग है.

हरकी पैड़ी पर प्रतीकात्मक शाही स्नान.

चार धाम सड़क चौड़ीकरण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

आज चारधाम सड़क के चौड़ीकरण मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. केंद्र सरकार सामरिक महत्व की इस सड़क की चौड़ाई 7.5 मीटर करना चाहती है. लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने सड़क की चौड़ाई 5.5 मीटर ही रखने का आदेश दे रखा है.

चार धाम सड़क चौड़ीकरण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किश्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8वीं किश्त को किसानों के लिए जारी करेंगे. इस दौरान वे किसानों से बात भी करेंगे. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सहायता राशि के रूप में 2000 रुपये भारत सरकार द्वारा भेजी जाती है. ऐसे में कुल तीन किश्तों में सालान किसानों को 6000 रुपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किश्त.

सम्मान निधि कांफ्रेंस में सीएम

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत प्रधानमंत्री सम्मान निधि को लेकर होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लेंगे. सुबह 11:00 बजे सचिवालय में होगा कार्यक्रम.

सम्मान निधि कांफ्रेंस में सीएम.

कोविड कर्फ्यू के नियमों में संशोधन

तीरथ सरकार ने 18 मई तक लगाए गए कोविड कर्फ्यू के नियमों में संशोधन किया है. राशन वितरण के लिए सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें आज से रोजाना सुबह 7 बजे से 10 बजे तक खोली जाएंगी. शासन द्वारा यह निर्णय खाद्यान्न वितरण को सरल बनाने के लिए लिया गया है, ताकि सभी प्रदेशवासियों को राशन आसानी से मिल सके.

कोविड कर्फ्यू के नियमों में संशोधन.

कोविड व्यवस्थाओं पर बात

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल देहरादून में रहेंगे और नरेंद्रनगर में कोविड में व्यवस्थाओं को लेकर व्यवस्थाओं पर अधिकारियों से बात करेंगे.

कोविड व्यवस्थाओं पर बात.

बैठक लेंगे चुफाल

पिथौरागढ़ में कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल अधिकारियों की बैठक लेंगे और जिले में कोविड की स्थिति पर समीक्षा करेंगे.

बैठक लेंगे चुफाल.

ABOUT THE AUTHOR

...view details