उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

स्कूली छात्रों को प्रैक्टिकल ज्ञान देने पर होगा फोकस, नई शिक्षा नीति में दिए सुझाव

मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से नई शिक्षा नीति को लेकर देशभर में शिक्षा विद और अधिकारियों के सुझाव लिए जा रहे हैं. इस दौरान उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने भी अपने सुझाव के जरिए नई शिक्षा नीति को बेहतर करने पर जोर दिया है.

By

Published : Feb 22, 2020, 7:48 PM IST

students
प्रैक्टिकल ज्ञान

देहरादून:मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से नई शिक्षा नीति को लेकर देशभर के शिक्षा विद और अधिकारियों के सुझाव लिए जा रहे हैं. इस दौरान उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने भी अपने सुझाव के जरिए नई शिक्षा नीति को बेहतर करने पर जोर दिया है. इसके लिए स्कूली शिक्षा में प्रैक्टिकल विषयों को महत्व देने की बात रखी गई है. वहीं, सुझाव में आईटीआई और पॉलिटेक्निक के ज्यादा से ज्यादा विषयों को इंटर तक की पढ़ाई में जोड़ने का सुझाव दिया गया है.

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि शिक्षा के लिए प्रैक्टिकल विषयों को स्कूली शिक्षा में शामिल करना जरूरी है. ताकि छात्र स्कूलों में ही प्रैक्टिकल को बखूबी समझ सकें. साथ ही कोशिश की जा रही है कि छात्रों को स्कूलों से ही ऐसी शिक्षा दी जाए जो कि भविष्य में उनके काम आ सके.

स्कूली छात्रों को प्रैक्टिकल ज्ञान देने पर होगा फोकस.

ये भी पढ़ें:सड़क पर पड़े पत्थर की वजह से फिसला वाहन, 200 मीटर गहरी खाई में गिरा

नई शिक्षा नीति का ब्लूप्रिंट तैयार करने से पहले तमाम शिक्षाविदों से सुझाव लिए जा रहे हैं. साथ ही शिक्षा नीति को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न राज्यों से भी चर्चा की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details