उत्तराखंड

uttarakhand

म्यांमार के पुलिस अधिकारी मिलिट्री ट्रेनिंग लेने पहुंचे उत्तराखंड, दो सप्ताह तक चलेगा प्रशिक्षण

By

Published : Mar 5, 2019, 3:24 PM IST

डोइवाला के इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग सेंटर म्यांमार के 30 पुलिस अधिकारी प्रशिक्षण लेने उत्तराखंज पहुंचे हैं. विश्व में पहचान रहने वाले इस संस्थान में दो हफ्ते तक अधिकारी लेंगे साहसिक ट्रेनिंग.

मिलिट्री ट्रेनिंग लेने उत्तराखंड पहुंचे म्यांमार के 30 पुलिस अधिकारी

डोइवाला:शहर का बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर की पहचान देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होने लगी है. फरवरी माह में ही डोइवाला से बांग्लादेश के कुई जवान मिलिट्री ट्रेनिंग लेकर गए हैं. अब म्यांमार पुलिस के 30 अधिकारी भी ट्रेनिंग के लिए बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग संस्थान डोइवाला पहुंचे हैं. 5 मार्च से 17 मार्च तक बीएसएफ ट्रेनिंग संस्थान में रहकर म्यांमार पुलिस अधिकारी उत्तराखंड की नदियों और पहाड़ियों पर जोखिम और आपदा से निपटने की ट्रेनिंग लेंगे.

म्यांमार पुलिस के 30 अधिकारी पहुंचे उत्तराखंड.

ट्रेनिंग का शुभारंभ उप महानिरीक्षक प्रशिक्षण बीएसएफ नई दिल्ली आर.सी सिंह ने किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि म्यांमार के 30 जवान डोइवाला स्थित बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर में साहसिक और जोखिम भरी ट्रेनिंग लेने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में रहकर म्यांमार पुलिस अधिकारी व्हाइट वाटर राफ्टिंग, मरीन ड्राइव, ट्रेकिंग, रिवर क्रॉसिंग, रॉक क्लाइंबिंग, कॉन्फिडेंस जंप, बॉडी सर्चिंग का प्रशिक्षण लेंगे.

उप महानिरीक्षक आरसी सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में ट्रेनिंग प्रोग्राम लेने से जवान आपदा और अन्य जोखिम भरे जगहों पर खुद को साबित कर घटनाओं पर अंकुश लगा सकेंगे. वहीं दोनों देशों के संबंध में मधुरता आती है.

वहीं बीएसएफ कमांडेंट राजकुमार नेगी ने कहा कि डोइवाला स्थित बीएसएफ ट्रेनिंग संस्थान लगातार साहसिक प्रशिक्षण दे रहा है. इससे जवानों को आपदा के दौरान होने वाली अप्रिय घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी.

बता दें कि बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर में कार्यक्रम के दौरान कमांडेंट राजकुमार नेगी, डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार, डिप्टी कमांडेंट के वैल्यू, डिप्टी कमांडेंट लक्ष्मण सिंह डिप्टी कमांडेंट वाई.एस रावत और द्वितीय कमान अधिकारी मनोज पैन्यूली मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details