उत्तराखंड

uttarakhand

पहाड़ों की रानी को सुंदर बनाने के लिए पालिका ने कसी कमर, अब गड्डी खाने में नहीं डाला जाएगा कूड़ा

By

Published : Mar 11, 2019, 12:15 PM IST

मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में पालिका परिषद में एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें पिछले 72 सालों से संचालित कूड़ा डंपिंग स्टेशन को पूर्ण रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया.

मसूरी नगर पालिका बैठक.

मसूरी: पहाड़ों की रानी कही जाने वाली मसूरी को कूड़ा मुक्त करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई. वहीं मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि शहर को साफ- सुथरा बनाए रखने के लिए कूड़े और गंदगी को गांधी चौक के गड्डी खाने में नहीं डाला जाएगा. साथ ही रोजाना शहर का कूड़ा शीशम बाड़ा देहरादून भेजा जाएगा.

मसूरी नगर पालिका बैठक.


मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में पालिका परिषद में एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें पिछले 72 सालों से संचालित कूड़ा डंपिंग स्टेशन को पूर्ण रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया. साथ ही मेसोनिक लॉज पिक्चर पैलेस, बस स्टैंड के पास पार्किंग के निर्माण को लेकर मंथन हुआ. बताया जा रहा है कि अगर पार्किंग निर्माण को लेकर स्वीकृति मिलती है तो बनने के बाद इस पार्किंग में करीब 200 से 250 वाहन पार्क हो जाएंगे.


वहीं मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि शहर को साफ- सुथरा बनाए रखने के लिए कूड़े और गंदगी को गांधी चौक के गड्डी खाने में नहीं डाला जाएगा. साथ ही रोजाना शहर का कूड़ा शीशम बाड़ा देहरादून भेजा जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि मसूरी गांधी चौक के आसपास गंदगी से भी लोगों को निजात मिलेगी.उन्होंने कहा कि गड्डी खाना के पास भिलाड़ू पेयजल का प्राकृतिक पानी का स्रोत है. जिससे मसूरी के आधे से ज्यादा लोगों को पेयजल आपूर्ति की जाती है. ऐसे में गड्डी खाने से निकलने वाली गंदगी पेयजल के साथ न मिल जाए इसको लेकर भी गड्डी खाने डंपिंग स्टेशन को हटाया जाना जरूरी है.

पढ़े-यहां रिटायर नहीं होते सरकार के चहेते अधिकारी?


उन्होंने आगे कहा कि मसूरी में पार्किंग के एक बहुत बड़ी समस्या है, जिस कारण पर्यटन सीजन के समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है. जिसको देखते हुए नगर पालिका परिषद लगातार मसूरी में छोटी-छोटी पार्किंग का निर्माण करने की योजना बना रही है. वहीं मसूरी मेसोनिक लॉज में करीब 200 से 250 कार पार्किंग के लिए पार्किंग का निर्माण किया जाना है. जिसमें करीब डेढ़ करोड़ रुपये की आवश्यकता है.
उन्होंने कहा कि जल्द इस संबंध में पालिका बोर्ड में विचार कर स्वीकृत किया जाएगा. जिससे आने वाले सालों में पार्किंग का निर्माण हो सके. उन्होंने कहा कि मसूरी माल रोड को सुंदर बनाने के लिए भी योजना तैयार की जा रही है और जल्द मार्च के अंत तक अमल में लाया जाएगा. जिससे मसूरी माल रोड को अतिक्रमण मुक्त किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details