उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 5, 2021, 5:41 PM IST

ETV Bharat / state

पॉलीथिन मुक्त बनेगा दून, नगर निगम ने चलाया अभियान

देहरादून नगर निगम द्वारा 1 मार्च से पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

पॉलीथिन मुक्त बनेगा दून
पॉलीथिन मुक्त बनेगा दून

देहरादून: राजधानी को पॉलीथिन मुक्त किये जाने को लेकर नगर निगम ने एक बार फिर से 1 मार्च से अभियान चला रही है. इसके लिए नगर निगम ने पांच टीम का गठन किया है, जो शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पॉलीथिन बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

इसके अलावा दुकानदारों को भी सख्त निर्देश दिए गए है कि वे पॉलीथिन में कोई भी सामान उपभोक्ताओं को ना दें. नगर निगम की टीम द्वारा प्रतिदिन तीस से चालीस हजार का जुर्माना वसूला जा रहा है. साथ ही चेकिंग के दौरान प्रतिदिन करीब 50 किलो से ज्यादा पॉलीथिन नगर निगम की टीम जब्त कर रही है.

ये भी पढ़ें:गढ़वाल विवि. के कर्मचारियों और अधिकारियों के बनाये जा रहे नये ID कार्ड, मिलेंगे कई फायदे

नगर निगम देहरादून पाॅलीथिन व प्रतिबंधित सामग्री के खिलाफ निगम की पांच टीमों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया. अभियान में पाॅलीथिन बैग में सामान लेते हुए प्रतिदिन 4 से 5 लोगों का चालान किया जा रहा है. साथ ही भविष्य में कपड़े का बैग उपयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है. इस दौरान नगर आयुक्त ने शहर वासियों से अनुरोध किया है कि पर्यावरण और शहर की सफाई व्यवस्था के मद्देनजर पाॅलीथिन और अन्य प्रतिबंधित सामग्री का प्रयोग न करें.

निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कैलाश जोशी ने बताया कि निगम की टीम रोजाना पॉलीथिन बेचने और इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है,जिसके चलते पॉलीथिन जब्त तो की ही जा रही है, रोजाना 30 से 40 हजार रुपए का चालान भी वसूला जा रहा है. मेयर सुनील उनियाल गामा ने शहर वासियों से अपील की है कि प्लास्टिक का उपयोग न करें और शहर को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details