उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के IAS आशीष चौहान के नाम से जानी जाएगी स्पेन की एक पर्वत चोटी

By

Published : Aug 17, 2020, 3:02 PM IST

Updated : Aug 17, 2020, 4:45 PM IST

उत्तराखंड के आईएएस अफसर व उत्तरकाशी के पूर्व जिलाधिकारी व नैनीताल के एसडीएम रहे आशीष चौहान के नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. स्पेन की एक पर्वत चोटी का नाम उनके नाम पर कर दिया गया है.

ias-officer-ashish-chauhan
स्पेन की पर्वत चोटी.

देहरादून:स्पेन की एक पहाड़ी का नाम उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी आशीष चौहान के नाम पर रखा गया है. दरअसल, उत्तरकाशी से लौटे एक स्पैनिश नागरिक व पर्वतारोही जुआन एंटोनियो ने स्पेन की एक अनाम चोटी को डॉ. आशीष के नाम पर कर दिया है.

स्पेन की पर्वत चोटी.

स्पेनिश नागरिक 2018 में जब उत्तराखंड आए थे, उन्होंने तब डीएम आशीष चौहान से मदद मांगी थी. तत्कालीन डीएम आशीष चौहान ने न केवल उनकी मदद की बल्कि उन्होंने पहाड़ की भौैगोलिक स्थिति से भी रूबरू भी कराया था. चौहान ने एंटोनियो को अपना मोबाइल नंबर भी दिया था और किसी तरह की कोई परेशानी होने पर हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया था. अब आशीष चौहान बतौर अपर सचिव नागरिक उड्डयन कार्य रहे हैं.

आईएएस अधिकारी आशीष चौहान ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर की खबर.

इस चोटी पर सफल आरोहण कर एंटोनियो ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया पेज पर साझा की है. उस वर्जिन शिखर का नाम मजिस्ट्रेट प्वाइंट और उस ट्रेक का नाम 'वाया आशीष' रख दिया गया है. स्पेन के माउंटनेयरिंग डिपार्टमेंट को भी इसकी जानकारी दी गई है. इस पर्वत चोटी को पहली बार ट्रैक किया गया है.

स्पेन की पर्वत चोटी.

यह उत्तराखंड के लिए गौरव का विषय है कि स्पेन में एक पहाड़ी का नाम उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी आशीष चौहान के नाम पर रखा गया है. वहीं दूसरी तरफ यह प्रशासनिक सेवाओं में काम कर रहे अधिकारियों के लिए एक प्रेरणा का विषय भी है.

इस वर्जिन शिखर का नाम होगा मजिस्ट्रेट प्वाइंट.

बता दें कि, उत्तरकाशी के डीएम रहे डॉ आशीष चौहान से मुलाकात के दौरान स्पेनिश पर्वतारोही एंटोनियो उनके कुशल व्यवहार और कार्यशैली से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने स्पेन जाकर बिल्कुल नायाब तरीके से डीएम आशीष चौहान का आभार जताया है.

स्पेन की इस पहाड़ी का नाम IAS आशीष चौहान के नाम पर होगा.

पढ़ें:निष्ठा और गंभीरता से जनता की पहली पसंद बने DM आशीष चौहान, नम आंखों से दी विदाई

आईएएस अधिकारी आशीष चौहान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से यह जानकारी सार्वजनिक की है. उनहोंने बताया कि उत्तरकाशी में डीएम रहने के दौरान स्पेनिश पर्वतारोही एंटोनियो न्यू उत्तरकाशी आए थे, और उनके द्वारा इन पर्वतारोहियों की सहायता की गई थी. उन्हें इस पर्वतारोही ने सूचना दी है कि अब स्पेन में एक ऐसा पर्वत शिखर जिसे अब तक कोई क्लाइंब नहीं कर पाया उसका नाम मजिस्ट्रेट प्वाइंट रखा गया है.

स्पैनिश नागरिक जुआन एंटोनियो ने यूं जताया आभार.

उन्होंने इस बात की खुशी जताई है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक मजिस्ट्रेट के रूप में उनके द्वारा किए जा रहे इस सम्मान के लिए वह स्पेन के पर्वतारोही दल का आजीवन आभारी और कृतज्ञ रहेंगे.

Last Updated : Aug 17, 2020, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details