उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 11, 2021, 3:59 PM IST

Updated : Aug 11, 2021, 9:30 PM IST

ETV Bharat / state

किन्नौर से हरिद्वार आ रही बस पर गिरा पहाड़, 10 की मौत, 23 सुरक्षित बचाए गए

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की चपेट में जो एक बस आई है, वो किन्नौर से हरिद्वार आ रही थी. बस हिमाचल परिवहन निगम की ही है. घटना के समय बस में कई लोग सवार थे. आईटीबीपी के मुताबिक राहत बचाव कार्यों के दौरान 10 लोगों के शव बरामद हुए हैं. वहीं, 23 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है.

landslide
किन्नौर से हरिद्वार जा रही बस पर गिरा पहाड़

हरिद्वार: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. बुधवार को एक बार फिर किन्नौर के निगुलसारी के समीप लैंडस्लाइड हुआ है. किन्नौर में भूस्खलन होने से 50 से अधिक लोग उसकी चपेट में आ गए हैं. लैंडस्लाइड की चपेट में एक बस भी आ गई है. ये बस किन्नौर से हरिद्वार आ रही थी.

प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 23 लोगों का रेस्क्यू किया गया है. इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 घायल हैं. घायलों में 2 की हालत नाजुक है. डीसी किन्नौर आबिद हुसैन ने बताया कि राहत और बचाव कार्य जारी है. होमगार्ड, आईटीबीपी के जवान रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. मौके पर सेना और एनडीआरएफ की टीम मौजूद हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है.

किन्नौर उपायुक्त आबिद सादिक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन की बस किन्नौर के रेकॉन्ग प्यो से उत्तराखंड के हरिद्वार आ रही थी. सादिक ने बताया कि पत्थर अब भी गिर रहे हैं, जिससे बचाव अभियान में कठिनाई आ रही हैं.

किन्नौर से हरिद्वार जा रही बस पर गिरा पहाड़.

पढ़ें- उत्तराखंड में बारिश से बुरा हाल, बदरीनाथ हाईवे सहित प्रदेश की 135 सड़कें बंद

भूस्खलन की यह घटना निगुलसारी के पास चैरा नामक स्थान पर हुई. मलबे की जद में आई एचआरटीसी की बस किन्नौर से हरिद्वार आ रही थी. किन्नौर के उपायुक्त आबिद हुसैन सिद्दकी ने फोन पर बताया कि इस भूस्खलन के मलबे के नीचे कई वाहन दब गए हैं. मौके पर आईटीबीपी, सेना और राज्य पुलिस के जवान राहत बचाव कार्य कर रहे हैं. पहाड़ी से मलबा गिरने का सिलसिला अभी भी जारी है और इस वजह से बचाव अभियान शुरू करने में मुश्किलें आ रही हैं.

पढ़ें-ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे दूसरे दिन भी बंद, यातायात किया गया डायवर्ट

इस घटना में कई लोगों के लापता होने की सूचना भी मिली है. प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. बता दें कि पिछले महीने लैंडस्लाइड में नौ लोगों की मौत हो गई थी और लाखों का नुकसान भी हुआ था.

पीएम ने की हिमाचल सीएम से बात:इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

शाह ने जयराम ठाकुर से की बात:इस घटना को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. गृह मंत्री ने फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए और स्थिति का जायज़ा लेने के लिए ITBP के महानिदेशक से भी बात की.

राहत और बचाव कार्य शुरू: जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है. वहीं, एनडीआरएफ घटनास्थल पर पहुंच गई है. ठाकुर ने कहा कि अभी मलबे में कितने लोग दबे हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं हैं. मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि 50-60 लोगों के हादसे में फंसे होने की सूचना है. प्रशासन मौके पर पहुंच गया है. ड्राइवर और कंडक्टर को बचा लिया गया है. उन्होंने कहा कि अभी भी घटनास्थल पर पत्थर गिर रहे हैं. जिसके कारण वहां पहुंचने में कठिनाई हो रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सेना से चॉपर की बात भी की जा रही है, ताकि समय पर चॉपर वहां पहुंच सके और रेस्क्यू चलाया जा सके.

Last Updated : Aug 11, 2021, 9:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details