उत्तराखंड

uttarakhand

Global Investors Summit 2023: उत्तराखंड सरकार और JSW Neo Energy के बीच 15 हजार करोड़ का MoU साइन, CM का सिंगापुर दौरा टला

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 4, 2023, 1:40 PM IST

Updated : Oct 4, 2023, 7:12 PM IST

MoU for Global Investors Summit दिसंबर में होने वाले उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूरा जोर लगाया हुआ है. आज सीएम धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार ने जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड (JSW Neo Energy Limited) के साथ करोड़ों का एमओयू साइन किया. इस MoU से उत्तराखंड को क्या लाभ होगा और कितने युवाओं को रोजगार मिलेगा, पढ़िए इस खबर में.

MoU for Global Investors Summit
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023

दिल्ली/देहरादून:उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के मध्य 15 हजार करोड़ का MoU साइन किया गया है. धामी सरकार का कहना है कि इससे कुमाऊं को फायदा मिलेगा. इस MoU से उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के एक हजार बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलेगी. राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि आज साइन हुए MoU के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा.

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए एमओयू साइन:उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर आगे बढ़ रहे धामी ने आज दिल्ली में एक और महत्वपूर्ण एमओयू साइन किया है. राज्य सरकार ने दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के लिए उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का MOU किया. इसके साथ ही यथार्थ हॉस्पिटल ने चिकित्सा क्षेत्र, डीएस ग्रुप ने फूड प्रोसेसिंग, डिक्सन टेक्नोलॉजीज ने इलोक्ट्रॉनिक विनिर्माण और रेडिशन ग्रुप ने होटल व रिजॉर्ट, ओबरोय ग्रुप-एसएलएम जी ने वेलनेस, कोमयूस्म, TWI, BSS ने कुल ₹4385 करोड़ के MoU किए.

जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ एमओयू साइन:इसके साथ ही सीएम धामी ने उत्तराखंड में पंप स्टोरेज प्लांट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, सीमेंट, स्पोर्ट्स, कुमाऊं के मंदिरों (मानसखंड मंदिर माला को CSR के तहत) के पुनरोद्धार व सौंदर्यीकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की. दिल्ली में सीएम धामी और सचिव मीनाक्षी सुंदरम की मौजूदगी में MoU के तहत जेएसडब्ल्यू एनर्जी 1500 मेगावाट क्षमता के अल्मोड़ा में 2 स्वपहचान वाली पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने की योजना पर कार्य करेगी.
ये भी पढ़ें: Uttarakhand Global Investors Summit 2023 का लोगो और वेबसाइट लॉन्च, इंडस्ट्री के लिए 6 हजार एकड़ का लैंड बैंक तैयार

पंप स्टोरेज परियोजनाएं बनाएगा JSW नियो एनर्जी:बताया जा रहा है कि ये कम्पनी आने वाले 5-6 सालों में योजनाएं पूरा कर लेगी. अल्मोड़ा के जोसकोटे गांव में साइट 1 में यह योजना निचला बांध/जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है. अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में साइट 2 में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है. इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति तथा कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी. इसके साथ ही इस योजना से 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. खास बात ये है कि इस निवेश से एक हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा तो वहीं एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति तथा कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा मिलेगी.
ये भी पढ़ें: लंदन से ₹12 हजार करोड़ के MoU साइन कर लौटे CM धामी, BJP ने की जश्न की तैयारी, कांग्रेस ने साधा निशाना

सीएम धामी का सिंगापुर ताइवान दौरा टला: मुख्यमंत्री धामी का पांच अक्टूबर से सिंगापुर और ताइवान का इंटरनेशनल दौरा फिलहाल टल गया है. आगे की तारीख तय नहीं हुई है. सीएम को सिंगापुर जाना था लेकिन नरेंद्र नगर में सात अक्टूबर को मध्य क्षेत्र परिषद की बैठक होनी है. बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आ रहे हैं. इस कार्यक्रम में चार राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंच रहे हैं. इस वजह से सीएम का दौरा फिलहाल कैंसिल हो गया है.

Last Updated : Oct 4, 2023, 7:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details