उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9AM

By

Published : Oct 30, 2020, 8:58 AM IST

आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पीएम मोदी. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या. इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, जानें मुहूर्त और व्रत कथा पढ़िए सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें...

top ten news
top ten news

1- आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी आज से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी हवाई अड्डे से सीधे गांधीनगर जाएंगे, जहां वे दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के परिवार से मुलाकात करेंगे.

2- जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में भाजपा के युवा मोर्चा के नेता फिदा हुसैन इटू की हत्या कर दी गई है. कुलगाम के काजीगुंड के वाई के पोरा इलाके में हुए हमले में दो अन्य कार्यकर्ता भी घायल हुए थे, जिनकी बाद में मौत हो गई. लश्कर-ए-तैयबा के मुखौटा संगठन माने जाने वाले द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने इन हत्याओं की जिम्मेदारी ली है.

3- बिहार चुनाव : दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान, जानें दिलचस्प समीकरण

बिहार में 71 सीटों पर मतदान होने के बाद अब दूसरे चरण में जातिगत और धार्मिक समीकरण सामने आ रहे हैं. राजनीतिक विशेषज्ञ डीएम दिवाकर ने कहा है कि इस बार राम मंदिर, तीन तलाक के साथ एनआरसी और सीएए जैसे मुद्दों की वजह से मुस्लिम मतदाता जेडीयू से छिटक सकते हैं.

4-केंद्र का बड़ा फैसला, खाद्यान्न की पैकिंग जूट के बैग में करना अनिवार्य

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई है. कैबिनेट बैठक में फैसला लिया है गया है कि अब खाद्यान्न को जूट के बैग में पैक करना अनिवार्य होगा. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी. पढ़ें पूरी खबर..

5- CM को SC से राहत पर बोले विधानसभा अध्यक्ष, निष्पक्ष जांच की उम्मीद

भ्रष्टाचार के मामले में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है. अब इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने निष्पक्ष जांच की उम्मीद जताई है.

6-इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, जानें मुहूर्त और व्रत कथा

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं. इस साल इसे 30 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. शरद पूर्णिमा के खास अवसर पर लोग व्रत व विशेष पूजा करते हैं. इसे आरोग्य का पर्व भी कहा जाता है.

7- जामिया मिल्लिया के सौ साल पूरे, आजादी के संघर्ष से निकली है संस्था

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के 100 साल पूरे हो गए हैं. इन सौ सालों में विश्वविद्यालय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. विश्वविद्यालय के आर्काइव विभाग की निदेशक सबीहा जैदी ने ईटीवी भारत से बातचीत में विश्वविद्यालय के अबतक के सफर के बारे में चर्चा की.

8- बिना खरीदे वॉल्वो बस का मालिक बना रुड़की का बलराम ! जानिए पूरा माजरा

रुड़कीसिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के बलराम चौहान नाम के एक व्यक्ति ने पुलिस को तहरीर देकर बताया है कि उसके नाम के फर्जी कागजात तैयार करा कर एक वॉल्वो कंपनी की बस खरीदी गई है, जिसका उनसे कोई संबंध नहीं है. पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर मामले की जांच शुरू कर दी है.

9- उत्तराखंड: NRHM की योजनाओं के तहत 46 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त

उत्तराखंड में एनआरएचएम की योजनाओं के तहत गुरुवार को 46 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी गई. यह धनराशि केन्द्रांश और राज्यांश की कुल धनराशि है. जिसको केंद्रीय योजनाओं के लिए व्यय किया जाएगा.

10- न्यूनतम तापमान गिरने से रातें सर्द, पहाड़ों में शाम को चलेगी ठंडी हवा

प्रदेश का मौसम अब बदल गया है. न्यूनतम तापमान गिरने से रातें सर्द हो गई हैं, जबकि सुबह और शाम के वक्त ठिठुरन महसूस की जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details