उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9AM

By

Published : Oct 2, 2020, 8:58 AM IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के मौके पर कृतज्ञ भारत समेत पूरी दुनिया बापू को याद कर रही है. देश को आजादी दिलाने में अल्मोड़ा का योगदान काफी अहम रहा है. पढ़िए सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें...

uttarakhand top ten news
uttarakhand top ten news

1- 151वीं जयंती पर अहिंसा के पुजारी को दुनियाभर में दी जा रही श्रद्धांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के मौके पर कृतज्ञ भारत समेत पूरी दुनिया बापू को याद कर रही है. बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए ईटीवी भारत ने उनके जीवन को जानने की कोशिश की है. दो मिनट की विशेष वीडियो प्रस्तुति में ईटीवी भारत ने गांधी के जन्म से लेकर उनकी मृत्यु तक के प्रमुख घटनाक्रम का चित्रण किया है. देखें खास प्रस्तुति.

2- Gandhi Jayanti 2020: बापू की कुमाऊं यात्रा पर विशेष

देश को आजादी दिलाने में अल्मोड़ा का योगदान काफी अहम रहा है. उस वक्त अल्मोड़ा की यात्रा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कुमाऊं में आजादी की अलख जगाई थी. आजादी के आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी साल 1929 में अल्मोड़ा पहुंचे थे. यहां पहुंचकर गांधी जी ने विभिन्न जगहों पर जनसभा कर आंदोलनकारियों में आजादी का जोश भरने का काम किया था.

3- मसूरी से जुड़ी हैं गांधी जी की कई यादें, आजादी के लिए बनाते थे रणनीति

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का देश को आजाद कराने में अहम योगदान रहा है. गांधी जी की मसूरी से कई यादें भी जुड़ी हुई है. मसूरी में देश के बड़े नेताओं के साथ बैठककर आजादी के लिए रणनीति बनाते थे. बताया जाता है कि गांधी जी मसूरी में स्वास्थ्य लाभ भी लेते थे.

4- नाथूराम गोडसे ने यहां रची थी महात्मा गांधी की हत्या की साजिश

30 जनवरी 1948 को भारत के इतिहास में काला दिन माना जाता है. यह काला दिन इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसी दिन शाम को जब दिल्ली के बिड़ला भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रार्थना सभा से उठ रहे थे, उसी दौरान नाथूराम गोडसे ने बापू के सीने को गोली से छलनी कर दिया था.

5- बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए नमक से बनाया 25 फीट लंबा पोट्रेट

पंजाब के चंडीगढ़ में रहने वाले वरुण ने महात्मा गांधी की 25 फीट लंबी कलाकृति बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. वरुण ने यह पोट्रेट पूरी तरह से नमक से तैयार किया है. वरुण ने बताया कि उन्हें अपने ही अंदाज में विभिन्न हस्तियों का पोट्रेट बनाने का शौक है. दांडी मार्च को याद करते हुए उन्होंने नमक से महात्मा गांधी का पोट्रेट तैयार किया है.

6- हाथरस मामले में हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, योगी सरकार समेत सभी पक्षों को नोटिस

हाथरस सामूहिक दुष्कर्म कांड पर हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने स्वत: संज्ञान लिया है. कोर्ट ने योगी सरकार समेत सभी पक्षों को नोटिस जारी किया है. हाईकोर्ट ने 12 अक्टूबर तक एसीएस (ACS) होम, डीजीपी (DGP), एडीजी (ADG) लॉ एंड ऑर्डर और हाथरस जिलाधिकारी और एसपी से जवाब मांगा.

7- रामपुर तिराहा कांड की 26वीं बरसी : पुलिस ने राज्य आंदोलनकारियों पर की थी 24 राउंड फायरिंग

उत्तराखंड राज्य गठन को 20 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन आज भी राज्य आंदोलनकारियों के जेहन में 01 अक्टूबर 1994 को हुए रामपुर तिराहा कांड की तस्वीरें ताजा है. ईटीवी भारत आज रामपुर तिराहा कांड की 26वीं बरसी के अवसर पर अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से आपको 1994 में हुए रामपुर तिराहा कांड की पूरी कहानी से रूबरू कराने जा रहा है.

8- UPCL के 36 सहायक लेखाकारों का प्रमोशन, बने लेखाकार

लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को ऊर्जा निगम में बम्पर प्रमोशन किए गए हैं. इसके तहत 36 सहायक लेखाकारों का लेखाकार के पद पर प्रमोशन कर दिया गया है.

9- खटीमा: अज्ञात वाहन की टक्कर से दो की मौके पर मौत

उधम सिंह नगर जनपद के सितारगंज में खटीमा रोड पर अज्ञात वाहन ने बाइक सवार दो लोगों को टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. हालांकि, मौके पर मौजूद लोगों ने दोनों को सितारगंज अस्पताल पहुंचाया. जहां पर डॉक्टरों ने भी दोनों को मृत घोषित कर दिया.

10- मौसम: आज शुष्क मौसम के साथ होगी उमस भरी गर्मी

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत आज राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के विभिन्न पहाड़ी और मैदानी जनपदों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मौसम शुष्क बना रहेगा. मैदानी जनपदों में तेज धूप उमस भरी गर्मी का एहसास कराएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details