उत्तराखंड

uttarakhand

मानसून का इंतजार जल्द होगा खत्म, प्रदेश में 21 जून तक देगा दस्तक

By

Published : Jun 18, 2020, 5:34 PM IST

Updated : Jun 18, 2020, 7:54 PM IST

प्रदेश वासियों का मानसून के लिए इंतजार जल्द खत्म होगा. उम्मीद है कि उत्तराखंड में मानसून 21 जून तक दस्तक देगा. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश के सभी पहाड़ी और मैदानी जनपदों में 19 जून से लेकर 25 जून के बीच अच्छी खासी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

concept image
कॉन्सेप्ट इमेज

देहरादून: लंबे समय से उमस भरी गर्मी से परेशान चल रहे प्रदेश वासियों के लिए राहत की खबर है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में 21 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. इससे प्रदेश वासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.

प्रदेश में मानसून 21 जून तक देगा दस्तक
गौरतलब है कि, प्रदेश में प्री मानसून बारिश की शुरुआत पहले ही हो चुकी है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश के सभी पहाड़ी और मैदानी जनपदों में 19 जून से लेकर 25 जून के बीच अच्छी खासी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

पढ़ें-अल्मोड़ा: मलबा आने से बाड़ेछीना-शेराघाट मोटर मार्ग बंद, सैकड़ों वाहन फंसे

बता दें कि, 19 जून को विशेषकर कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी. 20 और 21 जून को देहरादून के साथ ही प्रदेश के अन्य सभी पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि इस बारिश से बड़े नुकसान का खतरा नहीं है, लेकिन लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि यह मानसूनी बारिश की शुरुआत है. ऐसे में इस बारिश से अब नदी-नालों का जलस्तर बढ़ना शुरू हो जाएगा. वहीं, कुछ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन भी हो सकता है.

Last Updated : Jun 18, 2020, 7:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details