उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड विस की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, सदन में विपक्ष का हंगामा, तोड़े शीशे

By

Published : Sep 23, 2020, 11:44 AM IST

Updated : Sep 23, 2020, 4:54 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया है. इस दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच 19 विधेयक पारित हो गए हैं. मदन कौशिक ने कहा कि सत्र को लेकर जो व्यवस्थाएं कार्यमंत्रणा समिति में तय की गई थी, उसके विरुद्ध सदन में विपक्ष ने हंगामा किया है.

vidhansabha session
विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू

देहरादून:एकदिवसीय मॉनसून सत्र के बाद उत्तराखंड विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने सदन में सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव पढ़ा. जिसके बाद विधानसभा उपाध्यक्ष ने विधानसभा मॉनसून सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. वहीं, सदन में विपक्ष के नेताओं ने जमकर हंगामा किया और शीशे तोड़े हैं. इस दौरान मदन कौशिक ने कहा कि सत्र को लेकर जो व्यवस्थाएं कार्यमंत्रणा समिति में तय की गई थी, उसके विरुद्ध सदन में विपक्ष ने हंगामा किया है.

सत्र समापन पर क्या बोले उपाध्यक्ष

मॉनसून के समापन पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि विशेष परिस्थितियों में मॉनसून सत्र का आयोजन संविधान की बाध्यता के चलते बुलाया गया था. सत्र में विधानसभा सदस्यों का पूर्ण सहयोग मिला और 14 विधानसभा सदस्यों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सदन की कार्यवाही में शामिल हुए. इस दौरान कुल 19 विधेयक पारित हुए हैं और 1048 प्रश्न लगाए गए थे. सदन की कार्यवाही 3 घंटे 06 मिनट तक चला. जिसमें 2 घंटे 9 मिनट तक सदन की कार्रवाई में बाधित हुआ. विपक्ष के कार्य स्थगन प्रस्ताव को नियम 58 के सुना जाना था. लेकिन, बावजूद इसके विपक्ष हंगामा करने पर अड़ हुआ था.

19 विधेयक और 10 अध्यादेश पारित

उत्तराखंड विधानसभा के एकदिवसीय मॉनसून सत्र में विपक्ष के हंगामे के बीच 19 विधेयक और 10 अध्यादेश पारित हो गए हैं.

विपक्ष का वॉकआउट

3 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों को लेकर सदन से वॉकआउट कर दिया है. वहीं, इससे पहले एक बजे तक के लिए भी सदन की कार्यवाही स्थगित हुई थी. एक बजे बाद कार्यवाही शुरू हुई और फिर भोजनावकाश हुआ.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मंत्री मदन कौशिक, सतपाल महाराज, अरविंद पांडेय, सुबोध उनियाल, रेखा आर्य, विधायक मुन्ना सिंह चौहान, मुकेश कोली, भरत चौधरी, सुरेन्द्र सिंह जीना, महेन्द्र भट्ट, प्रणव चैम्पियन, सुरेश राठौर, रामसिंह कैड़ा, विधायक प्रीतम सिंह चौहान, प्रीतम सिंह पंवार, ममता राकेश, काजी निजामुद्दीन, मनोज रावत, संजय गुप्ता आदि सदन में मौजूद हैं.

11 बजे शुरू हुई कार्यवाही

उत्तराखंड विधानसभा मानसून सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हो गई. सदन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत सत्तापक्ष के विधायक और विपक्षी दल के विधायक विधानसभा में पहुंचे.

उत्तराखंड विधानसभा का एक दिवसीय मॉनसून सत्र शुरू हो चुका है. इस बार दिलचस्प बात ये है कि विधानसभा अध्यक्ष सदन में नहीं होंगे. स्पीकर प्रेम चंद अग्रवाल कोरोना संक्रमित हैं. नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश भी कोरोना संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं.

Last Updated : Sep 23, 2020, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details