उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लड़ाकू विमान को मिसाइल हमले से बचाती है इजराइल की ये नायाब तकनीक

इजराइली सैन्य इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी सीआई सिस्टम के प्रतिनिधि शशिकांत और अमीर बराह ने अपनी भविष्य की नायाब तकनीक मिसाइल सिम्युलेटर के बारे में जानकारी दी. इस मिसाइल सिम्युलेटर को डीआरडीओ की प्रदर्शनी में दिखाया गया.

By

Published : Oct 22, 2019, 2:33 PM IST

Updated : Oct 22, 2019, 11:30 PM IST

DRDO द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में मिसाइल सिम्युलेटर.

देहरादून: इजराइली सैन्य सामान बनाने वाली सीआई सिस्टम की मिसाइल सिम्युलेटर को डीआरडीओ प्रदर्शनी में दिखाया गया. ये सिम्युलेटर हवा में लड़ाकू विमान को टारगेट की गई मिसाइल को हवा में ही विफल कर देता है. इजराइल देश में इस तकनीकी का उपयोग किया जा रहा है.

DRDO द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में मिसाइल सिम्युलेटर.

सीआई सिस्टम के प्रतिनिधि शशिकांत ने बताया कि जब लड़ाकू विमान टेकऑफ और लैंड करता है तो उस पर मिसाइल द्वारा किए जाने वाले हमले की सबसे ज्यादा संभावना होती है. टेक ऑफ और लैंडिंग स्थलों के आसपास मौजूद दुश्मन आसानी से लड़ाकू विमान को लेजर माध्यम से अटैक कर सकते हैं. तकनीक के मामले में सबसे बेहतर माने जाने वाली इजराइली कम्पनी के प्रतिनिधि शशिकान्त ने बताया कि उनका मिसाइल सिम्युलेटर इस तरह के सभी हमलों को विफल कर देता है.

इस तरह से काम करता है इजराइली मिसाइल सिम्युलेटर
दरअसल, जब भी किसी लड़ाकू विमान पर मिसाइल का टारगेट लॉक किया जाता है तो मिसाइल इंफ्रारेड रेस के जरिए उस विमान के गर्म भाग को पहचानता है और उसे फॉलो करता है. हालांकि, विमान में लगे यंत्र को भी पता चल जाता है कि उस पर किसी मिसाइल को टारगेट किया गया है. इस टारगेट को नष्ट करने के लिए इस मिसाइल सिम्यूलेटर का प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें:पंचायत चुनाव मतगणना: जानें पूरा रिजल्ट

जब भी किसी विमान पर कोई मिसाइल टारगेट की जाती है तो विमान द्वारा हमले के साथ उस मिसाइल की सभी जानकारी इस सिम्युलेटर तक भेजी जाती है. ये मिसाइल सिम्युलेटर उस मिसाइल की सभी तकनीकी जानकारियां जुटाता है. साथ ही उससे निकलने वाली सभी तरह की फ्रीक्वेंसी को एक ऐसी लेजर बीम अपने विमान के चारों तरफ स्थापित करती है, जिससे टारगेट की गई मिसाइल अपने टारगेट से भटक जाती है. ये सारा काम चंद सेकेंड में हो जाता है. ये मिसाइल सिम्युलेटर विमान पर टारगेट की गई मिसाइल को विफल करने में कारगर साबित हुआ है. इस मिसाइल सिम्युलेटर का इस्तेमाल अभी तक इसराइली सेना करती है.

इजराइली मिसाइल सिम्यूलेटर की विशेषताएं

  • पोर्टेबल कांटेक्ट कंपैक्ट और लाइटवेट
  • फास्ट और इजी टू ऑपरेट
  • ऑपरेट्स अंडर फील्ड कंडीशन
  • रिमूवल माइक्रो एसडी कार्ड
  • RS232/USB कंप्यूटर इंटरफेस फॉर मेंटेनेंस
  • UR, SWIR, MWIR, LWIR, बैंड
  • यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर
  • इंडिपेंडेंट प्रोफाइल्स फॉर इच बैंड
Last Updated : Oct 22, 2019, 11:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details