उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मनरेगा कर्मियों ने 80 दिन बाद खत्म की हड़ताल, वेतन वृद्धि पर बनी सहमति

उत्तराखंड में चार हजार से ज्यादा मनरेगा कर्मियों की बीते 80 दिनों से चल रही हड़ताल सरकार के आश्वासन के बाद खत्म हो गई है. अब कर्मियों को वेतन वृद्धि का लाभ भी मिलेगा.

By

Published : Jun 3, 2021, 4:50 PM IST

Updated : Jun 3, 2021, 5:21 PM IST

mgnrega
मनरेगा

देहरादूनः उत्तराखंड में बीते 80 दिन से चल रही मनरेगा कर्मियों की हड़ताल खत्म हो गई है. कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के आश्वासन के बाद कर्मियों ने हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है. इससे पहले अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार ने मनरेगा कर्मियों की हड़ताल को लेकर नाराजगी जताई थी. इतना ही नहीं करीब ढाई सौ कर्मियों की सेवाएं खत्म करने के आदेश भी जारी कर दिए थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इतना ही नहीं उनकी वेतन वृद्धि की मांग पर भी सहमति बन गई है.

मनरेगा कर्मियों ने 80 दिन बाद खत्म की हड़ताल.

बता दें कि हड़ताल से नाराज अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार ने आदेश देते हुए मनरेगा कर्मियों को हटाए जाने की बात कही थी. इसके बाद राज्य के 3 जिलों में ढाई सौ से ज्यादा मनरेगा कर्मियों को हटाने के आदेश भी हो गए थे, लेकिन इस मामले में सरकार ने अब बीच-बचाव करते हुए न केवल इस आदेश को निरस्त करने का फैसला लिया है बल्कि, मनरेगा कर्मियों को आश्वासन देकर उनकी 80 दिन से चली आ रही हड़ताल को भी तुड़वा दिया है. साथ ही मनरेगा कर्मियों को पहले की तरह ही संबंधित कंपनी से नियुक्ति देने और वेतन वृद्धि की मांग पर सहमति जताई गई है.

ये भी पढ़ेंःमनरेगा कर्मियों को हटाने के आदेश होंगे निरस्त, मिलेगा वेतन वृद्धि का लाभ

वहीं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के कर्मियों ने इस मामले में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल की ओर दिए गए आश्वासन पर खुशी जाहिर की है. साथ ही उन्होंने साफ किया है कि सरकार ने जो आश्वासन दिया है, उससे वे सहमत हैं. जल्द ही अपने नियुक्ति स्थल पर जाने को तैयार हैं. इस मामले में शासन स्तर से उनकी नियुक्ति को लेकर एक आदेश जारी होना है, जिसके बाद यह सभी कर्मी अपने स्थलों पर ज्वॉनिंग करेंगे.

Last Updated : Jun 3, 2021, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details