उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून में चलेगा कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान, 33 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

उत्तराखंड में अभी तक 24,72,389 लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. प्रदेश में तेजी से वैक्सीनेशन जारी है. आगामी 17 सितंबर को देहरादून जिले में कोविड वैक्सीनेशन का महा अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए 200 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं. जहां ऑन द स्पॉट पंजीकरण कराकर टीके लगवा सकते हैं.

By

Published : Sep 15, 2021, 7:56 PM IST

vaccination
वैक्सीनेशन

देहरादूनः भारत ने कोरोना वैक्सीन की 75 करोड़ खुराक देने का आंकड़ा पार कर लिया है. उत्तराखंड में भी तेजी से वैक्सीनेशन जारी है. इसी कड़ी में आगामी 17 सितंबर को देहरादून जिले में कोविड टीकाकरण का महा अभियान चलाया जाएगा. इस महा अभियान में 33 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए 200 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं.

देहरादून में 33 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इसमें 8 हजार पहली डोज और 25 हजार लोगों को दूसरी डोज लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के महा अभियान को सफल बनाने के लिए 200 केंद्र स्थापित किए हैं. जहां पर 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लाभार्थियों को वॉक इन आधार पर टीका लगाने की सुविधा होगी. ऐसे में टीकाकरण से वंचित लोग केंद्रों पर जाकर ऑन द स्पॉट पंजीकरण कराकर टीके लगवा सकते हैं. सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर यह टीका पूरी तरह से निःशुल्क है.

ये भी पढ़ेंःवॉर्डों में वैक्सीनेशन कैंप लगाने की घोषणा हवाई, टीके के लिए जद्दोजहद कर रहे लोग

CMO ने की वैक्सीन लगवाने की अपीलःदेहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ. मनोज उप्रेती ने सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की है. उन्हों कहा कि जिन व्यक्तियों ने अभी तक पहला टीका नहीं लगाया है, वो पहला टीका जरूर लगवाएं या फिर जिन लोगों को पहली खुराक लग गई है, वो नियत समय पर दूसरी डोज अवश्य लगवाएं. ताकि कोरोनावायरस के खतरे से बचा जा सके.

ये भी पढ़ेंःआपदाग्रस्त क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के लिए हेलीकॉप्टर से भेजी गई टीमें

21 मोबाइल टीमें कर रही टीकाकरणः जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान के मुताबिक, देहरादून जिले में पहली खुराक के लिए कुल लक्ष्य 14,27,997 की तुलना में 13,91,418 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इसके अलावा टीकाकरण को गति देने के लिए देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में 21 मोबाइल टीमें संचालित की गई हैं. जबकि 5 टीमें दिव्यांगजनों का टीकाकरण कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details