उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मेयर अनीता ममगाईं ने किया महा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ, बालिकाओं को बनाया सहभागी

ऋषिकेश नगर निगम की महापौर अनीता ममगाईं ने सुमन विहार और गीता नगर क्षेत्र में महा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि शहर को साफ और सुंदर बनाने के साथ-साथ कूड़ा पृथक्करण की व्यवस्था को लेकर नगर निगम ने मुहिम शुरू की है.

By

Published : Mar 5, 2021, 1:18 PM IST

rishikesh
मेयर ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

ऋषिकेश: नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने वॉर्ड संख्या 32 और 33 के सुमन विहार और गीता नगर क्षेत्र में महा स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि महा स्‍वच्‍छता अभियान में महिलाओं और बालिकाओं को सहभागी बनाने के लिए निगम प्रयासरत है. उन्होंने बताया कि नगर निगम का ध्यान महिलाओं और बालिकाओं में सुरक्षा और सम्‍मान की भावना जागृत करने पर है.

मेयर ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

महापौर अनीता ममगाईं ने सुमन विहार और गीता नगर क्षेत्र में महा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि शहर को साफ और सुंदर बनाने के साथ-साथ कूड़ा पृथक्करण की व्यवस्था को लेकर नगर निगम ने मुहिम शुरू की है. महापौर ने कहा कि सड़कों पर जगह-जगह कूड़े के ढेर यूं ही नहीं लगते, कुछ तो खामियां व्यवस्थाओं की भी हैं, तो कुछ कमियां शहरवासियों की हैं. घरों से निकला कूड़ा निगम के वाहनों में न डालकर इधर-उधर खुले में फेंका जा रहा है. उन्होंने कहा कि गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग (पृथक्करण) करने के बजाय एक ही जगह पर एकत्र होता है.

ये भी पढ़ें: किन्नर अखाड़ा प्रमुख बोलीं- इस बार कुंभ में होगा बेहद खास, दिखेगी अनूठी मिसाल

इस कूड़े को पुन: उपयोग करने में काफी मुश्किल होती है. उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा कूड़ा पृथक्करण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए महिलाओं एवं स्कूल-कॉलेज की छात्राओं को भी सजग प्रहरी की तरह भूमिका निभाने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस तक नगर निगम के हर कार्यक्रम में महिला व बालिकाएं सहभागी करेंगी. इसके पीछे उद्​देश्य ये है कि उनमें सुरक्षा और सम्मान की भावना जागृत हो. इसके लिए महिला स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी लिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: त्रिवेंद्र सरकार के बजट को बीजेपी बताया बेहतरीन, कांग्रेस ने कहा- उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा बजट

उन्होंने बताया कि महिलाओं को सरकारी योजनाओं व शहर में सुरक्षा के किए गए इंतजामों की जानकारी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मियों की ही नहीं है, बल्कि प्रत्येक नागरिक इसके लिए बराबर का भागीरदार है. वहीं, उन्होंने लोगों से अपील की कि शहर में गंदगी ना फैलाएं, जिससे महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु और सैलानी शहर के प्रति गलत संदेश लेकर ना जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details