उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ईद पर कोविड कर्फ्यू में ढील, 12 बजे तक खुलेंगे बाजार

ईद पर्व के मद्देनजर उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गई है. अब दोपहर 12 बजे तक जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी.

By

Published : May 13, 2021, 5:39 PM IST

Dehradun Market on Eid
Dehradun Market on Eid

देहरादून:रमजान के एक महीने बाद शुक्रवार (14 मई) को होने वाले 'ईद उल फितर' त्यौहार को लेकर उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गई है. ऐसे में ईद के चलते आवश्यक खरीदारी वाले बाजार दोपहर 12 बजे तक खुले रहेंगे. हालांकि, सब्जी फल- फ्रूट व मांस मछली की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक समय अनुसार ही खुलेंगी.

ईद के मद्देनजर कोविड कर्फ्यू में दी गई ढील.

खाद्य सामग्री को छोड़ अन्य दुकानों पर पाबंदी बरकरार

देहरादून जिला अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक जो बाजार आगामी सोमवार को दोपहर 12 बजे तक खोलने का समय तय था, वह अब 14 मई ईद त्यौहार के मद्देनजर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि इसमें खाद्य सामग्री जैसे पदार्थों को छोड़ अन्य तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है.

ईद की खुशहाली में कोरोना को घर में प्रवेश से बचाएं: जिलाधिकारी

वहीं, देहरादून जिलाधिकारी ने कहा कि ईद का पावन त्यौहार आपसी भाईचारे और सौहार्द पूर्ण माहौल में सभी लोग अपने घरों पर रहकर खुशी से मनाएं. इस मौके पर कोई भी ऐसे स्वास्थ्य नियम का उल्लंघन ना करें, जिसके कारण खुशी के दिन कोरोना वायरस घर में प्रवेश कर जाए.

खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखकर मनाएं ईद: डीजीपी

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि सभी संबंधित जिलों के एसएसपी को गाइडलाइन अनुपालन के कड़े निर्देश पहले ही दे दिए गए हैं. ईद का त्यौहार शांति और सद्भावना के साथ मनाया जाए, इसको लेकर राज्य में अतिरिक्त कानून व्यवस्था की तैयारी कर ली गई है. ऐसे में उम्मीद है कि त्यौहार में किसी तरह की लॉ एंड आर्डर की समस्या नहीं होगी.

पढ़ें- ऑक्सीजन सिलेंडर वापस न करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: DGP

वहीं, डीजीपी अशोक कुमार ने राज्य की जनता से अपील करते हुए एक बार फिर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर बेहद ही तीव्रता के साथ खतरनाक रूप में वर्तमान में चल रही है. ऐसे में त्योहार के समय सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे नियमों का पालन कर अपनी और दूसरों के स्वास्थ्य की सुरक्षा बेहद आवश्यक है. अनावश्यक रूप से सड़कों और बाजारों में निकलने का कोई औचित्य वर्तमान की परिस्थिति के अनुसार नहीं है. ऐसे में बहुत ज्यादा आवश्यक होने पर ही नियमों का पालन करते हुए अपने कार्य करें.

नैनीताल में सादगी के साथ मनाई जाएगी ईद

कोरोना संक्रमण के चलते नैनीताल में भी ईद सादगी के साथ मनाई जाएगी. मस्जिदों में केवल 5 लोग ईद की नमाज ही अता करेंगे. अन्य सभी नमाजी अपने घरों पर रहकर ही ईद की नमाज पढ़ेंगे. जिसके लिए नैनीताल के कोतवाल अशोक कुमार सिंह ने मौलाना अब्दुल खालिक के साथ बैठक की और उन्हें निर्देश दिए कि कोविड नियमों का पालन करते हुए मस्जिद में नमाज अता करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details